Lockdown 3.0: रेड जोन में दिल्ली के सभी जिले, जानें क्या-क्या मिलेगी छूट

Sunday, May 03, 2020 - 10:51 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। पूरी दिल्ली इस वक्त कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में है, यहां का कोई जिला ऐसा नहीं है जहां कोरोना वायरस से संक्रमित लोग न हो। केंद्र सरकार ने पूरी दिल्ली को रेड जोन (Red Zone) में डाला है। ऐसे में सोमवार से शुरू हो रहे तीसरे लॉकडाउन (Lockdown) में दिल्ली वालों को ज्यादा छूट तो नहीं मिलेगी, लेकिन केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा रेड जोन में दी गई छूट को दिल्ली में लागू करने का फैसला लिया है। इस बात की जानकारी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दी है। 

तीसरे देशव्यापी लॉकडाउन की अवधी 04 मई से 17 मई  है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने बताया कि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार अगर 10 से ज्यादा कोरोना के केस किसी जिले में आते हैं तो उसको रेड जोन माना जाता है। दिल्ली के सभी 11 जिलों में 10 से ज्यादा संक्रमित हैं ऐसे में पूरी दिल्ली रेड जोन में है। उन्होंने इस दौरान लोगों से लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि केंद्र की तरफ से राहत उपायों की घोषणा की गई है, वह दिल्ली में भी उपलब्ध कराए जाएंगे। 

कारों में दो बाइक पर एक ही यात्री- रेड जोन में जरूरी कार्यों के लिए व्यक्तिगत चार पहिया वाहन में चालक के अलावा 2 यात्री, दो पहिया वाहन पर अकेले आते की अनुमति होगी।
नहीं खुलेंगे मॉल-शॉपिंग कंपलेक्स- रेड जोन में गैर आवश्यक सामान की दुकानें, मॉल, मार्केट और शॉपिंग कंपलेक्स खोलने की अनुमति नहीं होगी।
शहरी इलाकों में एकल दुकानें खुल सकती हैं-  शहरी आवासीय परिसर में एकल दुकानों को खोलने की अनुमति होगी और इसमें जरूरी और गैर जरूरी सामान का भेद नहीं होगा।
कम स्टाफ के साथ दफ्तर खोल सकेंगे- दिल्ली के तमाम इलाकों में 33% क्षमता के साथ सरकारी और निजी दफ्तर खोल सकेंगे बाकी कर्मचारी घर से काम कर सकेंगे।
शहरी क्षेत्रों में औद्योगिक प्रतिष्ठान- विशेष आर्थिक क्षेत्रों निर्यात इकाइयों औद्योगिक क्षेत्र शहरी क्षेत्रों में स्थित औद्योगिक प्रतिष्ठानों में सीमित पहुंच के साथ स्वीकृति दी जाएगी।

संक्रमितों की संख्या 4 हजार पार
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमता नजर नहीं आ रहा है। यहां स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है। शनिवार को यहां रिकॉर्ड 384 कोरोना संक्रमित पाए गए। ये अब तक 24 घंटे में दिल्ली में पाए गए कोरोना संक्रमितों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4122 हो गया है। वहीं तीन और लोगों की मौत के बाद मरने वालों का आंकड़ा 64 पहुंच चुका है।

Murari Sharan

Advertising