ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए पूर्व CJI आरएम लोढ़ा, हैकर्स ने लगाया 1 लाख रुपए का चूना

Monday, Jun 03, 2019 - 10:31 AM (IST)

नई दिल्ली: रिटायर्ड चीफ जस्टिस (CJI) आरएम लोढ़ा ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गए। हैकर्स ने आरएम लोढ़ा से एक लाख रुपए की ठगी कर ली। दरअसल बदमाशों ने लोढ़ा के दोस्त रिटायर्ड जस्टिस बीपी सिंह की मेल आईडी हैक करके उनको मेसेज भेज मेडिकल इमरजेंसी के नाम पर मदद मांगी। बदमाशों ने आरएम लोढ़ा को पूर्व सहयोगी जज बीपी सिंह की मेल आईडी से तड़के 4 बजे के आसपास मेल भेजा कि उनके कजन की तबीयत बेहद नाजुक है और उन्हें 95 हजार से 1 लाख रुपए तक की जरूरत है। मेल पढ़ते ही पूर्व चीफ जस्टिस आर एम लोढ़ा ने बीपी सिंह को एक लाख रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए।

उन्हें बाद में इस बात की जानकारी हुई कि पूर्व जज बीपी सिंह की जिस आईडी से उनको मेल आया है वो अकाउंट हैक हो चुका है और वो ठगी के शिकार हो चुके हैं। पूर्व चीफ जस्टिस ने 1 जून को मालवीय नगर में शिकायत की। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पूर्व सीजेआई ने पुलिस को बताया कि जिस आईडी से उनको मेल आया, उस पर उनका अपने दोस्त से लगातार संवाद होता था। ऐसे में उनको लगा कि उनका दोस्त ही मदद मांग रहा और उन्होंने बैंक अकाउंट में दो बार में रुपए ट्रांसफर कर दिए।

रुपए ट्रांसफर करने के बाद लोढ़ा ने बीपी सिंह से बात की तो पता चला कि उनके दोस्त ने नहीं हैकर्स ने उनसे रुपए ठगे हैं। उल्लेखनीय है कि 69 साल के लोढ़ा भारत के 41वें चीफ जस्टिस रहे हैं। इससे पहले वह पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस थे। उन्होंने राजस्थान और बॉम्बे हाईकोर्ट में भी जज के रूप में काम किया है।

Seema Sharma

Advertising