EC का दावा- महाराष्ट्र चुनाव में EVM से नहीं हुई छेड़छाड

Friday, Jul 14, 2017 - 08:32 PM (IST)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत पर पहली बार कराई गई फॉरेन्सिक जांच के आधार पर मशीन में किसी तरह की गड़बड़ी या छेड़छाड़ किए जाने से इंकार किया है। बंबई उच्च न्यायालय ने गत मई में पूना की परवत्ती विधानसभा सीट पर चुनाव के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत पर आयोग को मशीनों की फॉरेंसिक जांच कराने का आदेश दिया था। आयोग के एक अधिकारी ने फॉरेंसिक जांच रिपोर्ट के आधार पर बताया कि मशीनों में कोई गड़बड़ी नहीं पाई गई। 

EVM की पहली बार हुई फॉरेंसिक जांच 
साल 2014 में हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान इस सीट पर मतदान के समय ईवीएम में गड़बड़ी किए जाने की उच्च न्यायालय में की गई शिकायत के घेरे में आयी मशीनों की हैदराबाद स्थित केन्द्रीय फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) से जांच कराई गई। सीएफएसएल की जांच रिपोर्ट के मुताबिक ईवीएम को किसी नेटवर्क से नहीं जोड़ा जा सकता है और इसकी प्रोग्रामिंग भी सिर्फ एक ही बार की जा सकती है जिसे किसी बाहरी स्रोत या कंप्यूटर से कंट्रोल करना मुमकिन नहीं है। इतना ही नहीं, ईवीएम को आंतरिक या बाहरी नेटवर्क के जरिये भी जोडऩा संभव नहीं है। इसके आधार पर रिपोर्ट में किसी तरह की छेड़छाड़ या गड़बड़ी की आशंका को खारिज किया गया है। 

CFSL की रिपोर्ट जल्द की जाएगी सार्वजनिक
सीएफएसएल की यह रिपोर्ट उच्च न्यायालय में पेश किए जाने के बाद सार्वजनिक की जायेगी। उत्तर प्रदेश और पंजाब सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का परिणाम घोषित होने के बाद भी कुछ दलों ने ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप लगाते हुएआयोग से मतपत्र के जरिये ही मतदान कराने की मांग की थी। आयोग ने ईवीएम में गड़बड़ी करने की खुली चुनौती देकर इस मांग को खारिज कर दिया। 

Advertising