कश्मीर में हर 13 सैंपलों में से एक सैंपल आ रहा है कोरोना पाजिटिव

Friday, Apr 03, 2020 - 01:20 PM (IST)

श्रीनगर: कोरोना वायरस को लेकर कश्मीर में चिंता कम नहीं हो रही है बल्कि हर पल बढ़ रही है। कश्मीर की डाक्टर्स एसोसिएशन का दावा है कि घाटी में जांचे जा रहे हर 13 सैंपलस में से एक सैंपल कोरोना पाजिटिव पाया जा रहा है। चिंता इस बात को लेकर भी है कि पूरे भारत में जहां हर 22 टेस्ट में एक टेस्ट पाजिटिव आ रहा है वहीं घाटी भी इसी में क्रम में आ गई है।


एसोसिएशन के प्रधान डा निसार उल हसन के अनुसार 2 अप्रैल को कश्मीर में 678 सैंपलों की जांच की गई और उनमें से 53 पाजिटिव थे । उन्होंने यह भी चिंता जताई है कि पूरे देश से कश्मीर में यह संख्या ज्यादा हो सकती है।उन्होंने कहा कि बाकी के देशों में टेस्ट ज्यादा किये जा रहे हैं जबकि भारत में ऐसा नहीं है ।भारत में एक लाख व्यक्ति के पीछे 18 टेस्ट किये जाते हैं और इसलिए संख्या कम आ रही है अगर जांच की संख्या बढ़ाई जाए तो यकीनन मामले और भी सामने आएंगे।


डा निसार ने कहा कि 80 प्रतिशत से भी अधिक मामले माइल्ड हैं। उनकी रिपोर्ट नहीं है। हमे उनका पता लगाना होगा। उन्होंने कहा कि जांच को बढ़ाया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि घाटी में कुछ ऐसे मामले भी सामने आए हैं संक्रमित व्यक्तियों से कोई संपर्क नहीं था या फिर जिन्होंने किसी तरह की कोई यात्रा नहीं की और इससे मामले की गंभीरता का अन्दाजा साफ लगाया जा सकता है।  
 

Monika Jamwal

Advertising