प्रत्येक लाभार्थी को योजनाओं का लाभ मिले

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 06:45 PM (IST)


चण्डीगढ़, 1 फरवरी -  (अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य व केंद्र सरकार द्वारा एक समान उद्देश्य के लिए चलाई जा रही योजनाओं को एकीकृत करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जाए ताकि प्रत्येक पात्र लाभार्थी को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।
श्री कौशल ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए भरसक प्रयास कर रही है कि कोई भी लाभार्थी जन कल्याणकारी योजना का लाभ प्राप्त किए बिना न रहे।  


 कौशल ने बताया कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत दावों के निपटान में हरियाणा अन्य राज्यों से आगे है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में इस योजना के तहत मरीजों को बिना किसी परेशानी के मुफ्त इलाज मिल रहा है। संजीव कौशल ने यह बात गृह, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

 कौशल ने निरोगी हरियाणा स्वास्थ्य योजना में स्वास्थ्य विभाग के साथ स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग की सूक्ष्मताओं की भी गहन समीक्षा की।  उन्होंने कहा कि निरोगी हरियाणा स्वास्थ्य योजना के माध्यम से 26.64 लाख परिवार और 1.06 करोड़ से अधिक व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत कवर हो रहे हैं।

बैठक में गृह, जेल, आपराधिक जांच और न्याय प्रशासन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद, स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री महावीर सिंह, वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती जी. अनुपमा, महिला एवं बाल विकास विभाग की आयुक्त एवं सचिव श्रीमती अमनीत पी. कुमार, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के निदेशक व विशेष सचिव श्री आदित्य दहिया तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News