हर क्षेत्र में होना चाहिए भगवाकरण, केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री ने कहा

Sunday, Oct 15, 2017 - 10:48 PM (IST)

बिलासपुरः केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास राज्य मंत्री डॉ.सत्यपाल सिंह ने कहा कि शिक्षा ही नहीं बल्कि सभी क्षेत्रों का भगवाकरण होना चाहिए। देश की संस्कृति-सभ्यता में भगवा रंग है। यह ऊर्जा और त्याग का प्रतीक होता है। 

गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के छठवें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे राज्य मंत्री डॉ.सिंह ने समारोह ने पत्रकारों से चर्चा में ये बात कही ।

उन्होंने कहा हमारी संस्कृति हमें सूर्य की उपासना सिखाती है। इसका मतलब यह नहीं है कि सूर्य के रंग में कोई दिक्कत है। केंद्र सरकार द्वारा गंगा और शिक्षा के क्षेत्र में व्यावसायिकरण के सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने दो टूक कहा कि गंगा नदी भारतीय संस्कृति की अस्मिता की निशानी है।

उन्होंने कहा कि इसके साथ छोटी बड़ी तमाम नदियों को निर्मल करने प्रयास जारी है। शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी और निजी दोनों संस्थाएं संचालित हैं। इसके बाद भी एक्सेस टू हायर की लिस्ट में हम पीछे है। 

मोदी सरकार जल्द ही दस सरकारी और दस निजी संस्थाओं को विश्वस्तरीय दर्जा दिलाने की रणनीति के तहत कदम बढ़ा चुकी है। नक्सलवाद पर उन्होंने कहा विश्व के कई देशों से माओवाद समाप्त हो चुका है। जल्द छत्तीसगढ़ व झारखण्ड में भी इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

Advertising