आरे पर बोले केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर- कोर्ट ने भी इसे जंगल नहीं माना

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2019 - 06:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मुंबई की आरे कॉलोनी में हुई पेड़ों की कटाई पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि उच्च न्यायालय ने माना है ''आरे'' जंगल नहीं है और जहां जंगल है, आप वहां पेड़ नहीं काट सकते हैं। उन्होंने उदाहरण देते हुये कहा कि ''दिल्ली में मेट्रो आज दुनिया में सबसे अच्छी मेट्रो है। बाहर के देशों के लोग यहां आकर मेट्रो को देखते हैं कि इसका विकास कैसे हुआ।
PunjabKesari
जब पहला मेट्रो स्टेशन बना तो 20-25 पेड़ गिराने की जरूरत थी, तो लोगों ने इसका विरोध किया लेकिन एक पेड़ के बदले पांच पेड़ लगाये गये और पिछले 15 साल में पेड़ बड़े हो गये हैं। वहां 271 स्टेशन बने, दिल्ली का जंगल भी बढ़ा, पेड़ भी बढ़े और दिल्ली में तीस लाख लोगों के लिये सार्वजनिक परिवहन की व्यवस्था हुई। मतलब यही है कि विकास भी और पर्यावरण की रक्षा भी, दोनों साथ में हुये।''
PunjabKesari
यह पूछने पर कि भाजपा की सहयोगी शिवसेना भी इन पेड़ों को काटने का विरोध कर रही है, उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है, अगर कहीं पेड़ काटे जाते हैं तो उससे अधिक लगाये भी जाते हैं। केंद्रीय पर्यावरण और सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर आज शनिवार को लखनऊ में थे। भाजपा कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में उन्होंने सरकार की आर्थिक नीतियों की जमकर तारीफ करते हुये कहा कि पूरी दुनिया में मंदी है और भारत पर भी इसका कुछ असर हुआ है लेकिन मोदी सरकार लगातार इस पर काम कर रही है।
PunjabKesari
उन्होंने अपने पर्यावरण मंत्रालय के बारे में कहा कि पहले पर्यावरण विभाग से किसी एक परियोजना को पूरा करने में बहुत समय लगता था लेकिन अब ऐसी व्यवस्था की गयी है कि कम से कम समय में सभी अनुमतियां मिल जायें, लेकिन इसके लिये हमने कोई समझौता नहीं किया है, बल्कि नियमों को आसान कर दिया है।
PunjabKesari
जावड़ेकर ने कहा कि देश में छोटे बैंक का बड़े बैंक में विलय दोनों को काफी मजबूत करेगा और इससे बैंक द्वारा दिए जाने वाले कर्ज की निगरानी भी अच्छी तरह होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार हर स्तर पर कनेक्टिविटी को बेहतर कर रही है, शुक्रवार को लखनऊ से तेजस ट्रेन का संचालन हुआ है, यह एक बड़ी शुरुआत है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News