अंग्रेजों के शासन के दौरान भी हालात इतने खराब नहीं थे: तृणमूल ने असंसदीय शब्दों पर उठे विवाद पर कहा

Thursday, Jul 14, 2022 - 07:55 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: तृणमूल कांग्रेस ने संसद में कुछ शब्दों के इस्तेमाल पर रोक संबंधी आदेश के लिए बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और कहा कि अंग्रेजों के शासन के दौरान भी हालात इतने खराब नहीं थे।

तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने संवाददाताओं से बातचीत में प्रश्न किया कि जब विपक्ष को अपने विचार रखने की अनुमति नहीं है, तो संसद का सत्र बुलाने की जरूरत ही क्या है। उन्होंने कहा, ‘‘ यह शर्मनाक है कि सरकार की नाकामियों का जिक्र करने में ‘‘धोखा',‘भष्ट' आदि शब्दों का इस्तेमाल नहीं जा सकता है। सांसद लोगों की ओर से संसद में बोलते हैं। यह तानाशाही है। अंग्रेजों के शासन के दौरान भी हालात इतने खराब नहीं थे।''

बनर्जी ने कहा,‘‘ संसद का सत्र बुलाने या संसद ही होने का क्या मतलब है, जब सरकार यह तय करे कि हम क्या बोलेंगे और कैसे बोलेंगे? वे इस पर निर्णय करना चाहते हैं कि हम क्या पहनेंगे, हम क्या करेंगे और कैसे बोलेंगे। वे निजी जागीर की तरह देश चला रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि देश के राष्ट्रपति को नए संसद भवन की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण करना चाहिए था, न कि प्रधानमंत्री को।

rajesh kumar

Advertising