केजरीवाल ने दिल्ली को दी राहत, दुकानें 24 घंटे खुली रहेंगी, फ्री होम डिलिवरी सेवा भी जारी

Thursday, Mar 26, 2020 - 03:59 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को चौबीसों घंटे खुली रहने की अनुमति देगी ताकि 21 दिन के लॉकडाउन (बंद) के मद्देनजर इन दुकानों पर लोगों की भीड़ एकत्र नहीं हो। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बैजल के साथ एक संयुक्त डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण का एक मामला दर्ज किया गया है और इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में इसके कुल मामले बढ़कर 36 हो गए। बैजल ने बताया कि संबंधित एसडीएम और एसीपी को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि किराने का सामान, सब्जियां और दूध बेचने वाली दुकानें खुली रहें और उनके क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त भंडार मौजूद रहे। केजरीवाल ने कहा कि लोग मुख्य रूप से घरों से भीतर ही रह रहे हैं और हालात काबू में हैं लेकिन इस घातक वायरस को फैलने से रोकने के लिए और सावधानी की आश्यकता है। 



मोहल्ला क्लीनिक चालू रहेंगे
श्री केजरीवाल ने कहा कि मोहल्ला क्लीनिक चालू रहेंगे। किन्तु पूरी एहतियात बरती जाएगी। गौरतलब है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के मौजपुर इलाके मे मोहल्ला क्लीनिक के एक डॉक्टर और उनसे इलाज कराने वाले करीब 900 लोगों को क्वारेंटीन किया जाएगा। सऊदी अरब से आईं एक महिला का इस मोहल्ला क्लिनिक के डाक्टर ने उपचार किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन काफी हद तक सफल रहा है किन्तु अभी भी कुछ लोग बेवजह सड़कों पर निकल रहे हैं। कुछ लोगों की गलती से परेशानी बढ़ सकती है। उन्होंने से लोगों से अपील की थी कि आने वाले समय में और सर्तकता बरतने की जरुरत है। लोगों से अपील है कि वह लॉकडाउन के दौरान सहयोग करे और घर में ही बने रहे। श्री केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोरोना के अबतक 36 मामले सामने आये है और जिसमें से 26 विदेश यात्रा से जुड़े हुए है। जो 10 अन्य मामले है वो विदेशों से आए लोगों के संपकर् में आने से जुड़े हुए है।



फ्री होम डिलिवरी सेवा जारी
श्री केजरीवाल ने कहा दिल्ली में हालात नियंत्रण में है और मेरी लोगों से पुरजोर अपील है कि वह लॉकडाउन के दौरान घर में बने रहे। तथा जरुरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले नहीं तो कुछ लोगों की लापरवाही का खामियाजा सभी को भुगतना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि घरों पर खाद्य पदार्थो की डिलीवरी करने वालों भी अनुमति दी जा रही है। आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही प्रभावित न हो इसके लिये ई- पास जारी किये जा रहे है। और 1031 नवम्बर पर व्हाट्सएप करने के बाद ई-पास जारी कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कर्मचारियों की लगातार स्वास्थ्य जांच की जा रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री ने एसडीएम और एसीपी से कहा कि वह सुनिश्चित करे कि आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुले और ये भी सुनिश्चित करे की दुकानों में जरुरत का सामान भी उपलब्ध हो सके।

rajesh kumar

Advertising