आईटीआई प्रशिक्षुओं के कौशल में सुधार के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित

Monday, Nov 21, 2022 - 06:39 PM (IST)


चंडीगढ़, 21 नवंबर - (अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि युवाओं को स्थानीय स्तर पर कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, ताकि उन्हें अपने क्षेत्र व राज्य में ही नौकरी के अवसर मिल सकें। साथ ही, राजकीय आईटीआई में अल्पकालीन कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम भी प्रारंभ किये जाने चाहिए , ताकि आधारभूत ढांचा व उपकरणों का संपूर्ण उपयोग सुनिश्चित हो सके, जिससे राजस्व सृजन में भी सहायता मिलेगी।

मुख्य सचिव आज यहां राज्य में की जा रही कौशल विकास पहलों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। कौशल ने संबंधित प्रतिनिधियों व अधिकारियों को प्रदेशभर में कौशल विकास केंद्रों में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों का वार्षिक लक्ष्य निर्धारित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि आईटीआई प्रशिक्षुओं के संचार कौशल में सुधार के लिए सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण कार्यक्रमों को भी शामिल किया जाना चाहिए और राजकीय आईटीआई में स्टार्टअप इनक्यूबेटर स्थापित करने पर भी विचार किया जाना चाहिए। उन्होंने प्रशिक्षण और प्लेसमेंट में आने वाली बाधाओं को दूर करने पर भी जोर दिया।

इसके अलावा, उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी प्राप्त करने वाले छात्रों का मूल्यांकन करने के भी निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने प्रतिनिधियों से जेनेरिक वैश्विक आधार से संबंधित भविष्य की कार्य योजना पर काम करने के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने ड्यूल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग के तहत हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) के अंतर्गत विभिन्न कदम उठाने के निर्देश दिये।

 

Archna Sethi

Advertising