शोपियां मुठभेड़ समाप्त, आतंकी फरार

Thursday, May 03, 2018 - 03:13 PM (IST)

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर में शोपियां जिला के तुर्कावानगम गांव में गत रात सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में फंसे आतंकी फरार होने के बाद सुरक्षाबलों ने आज घेराबंदी और तलाशी अभियान (कासो) को समाप्त कर दिया। बताया जा रहा है कि गांव में सुरक्षाबलों ने पांच आतंकियों ,जिनमें हिजबुल का शीर्ष कमांडर जीनत उल इस्लाम भी शामिल था, को घेर लिया था। हालांकि, प्रदर्शनकारियों द्वारा सुरक्षाबलों पर पत्थराव और अंधेरा का लाभ उठाकर आतंकी घटनास्थल से फरार होने में कामयाब हो गए।


अधिकारी ने कहा कि गांव में आतंकियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना के आधार पर सुरक्षाबलों ने बुधवार को कासो चलाया। गांव में मौजूद आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी की जिसके बाद दोनो पक्षों के संक्षिप्त मुठभेड़ हुई। प्रारंभिक मुठभेड़ के बाद कम से कम तीन आतंकी फरार हो गए। मुठभेड़ में सेना का सुबेदार घायल हो गया जिसे उपचार के लिए श्रीनगर में सेमा के 92 बेस अस्पताल शिफ्ट कर दिया गया। 

सडक़ों पर उतर आए युवक
इस दौरान जैसे ही मुठभेड़ की खबर फैली तो युवक सडक़ों पर उतर आए और आतंकी विरोधी अभियान को बाधित करने के लिए सुरक्षाबलो पर पत्थराव किया। सुरक्षाबलों ने पत्थराव कर रहे लोगों को खदेडऩे के लिए पेलेट गन, आंसू गेस और फायरिंग का इस्तेमाल किया। दोनो पक्षों के बीच झड़पों में उमर कुमार निवासी पिंजूरा नामक किशोर की मौत हो गई जबकि 25 घायल हो गए। 

आतंकी फरार
सूत्रों के अनुसार वहीं, झड़पों के बीच स्थानीय लोगों के समर्थन से दो और फंसे आतंकी घेराबंदी से फरार होने में कामयाब रहे। साथ ही फंसे आतंकियों के बीच हिजबुल का शीर्ष कमांडर जीनत उल इस्लाम भी था। 

अभियान समाप्त
इस बीच सुरक्षाबलों ने गुरुवार तडक़े तक गांव में घेराबंदी जारी रही जिसके बाद किसी भी आतंकी को नही पाने पर अभियान को समाप्त कर दिया गया। इस बीच झड़पों में किशोर की मौत के खिलाफ गुरुवार को दक्षिण कश्मीर में हड़ताल रही। जहां पुलवामा और शोपियां जिला आज लगातार चौथे दिन बंद रहा वहीं किशोर की मौत के खिलाफ अनंतनाग जिला में भी हड़ताल रही। तीनों जिलों में सभी दुकानें और अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे जबकि सडक़ों से यातायात नदारद रहा। 

सेना पर पत्थराव
उधर, शोपियां से सटे कुलगाम जिला में प्रदर्शनकारियों ने सेना पर पत्थराव किया जिसके बाद सेना को उन्हें खेदडने के लिए हवा में फायरिंग करनी पड़ी। जिला के खुदवानी इलाके में नए बाइपास पर सेना के गश्ती दल पर प्रदर्शनकारियों ने पत्थराव किया। प्रदर्शनकारियों को खदेडने के लिए सेना के जवानों ने हवा में फायरिंग की। वहीं, दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिला के लेलहार क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने आज घेराबंदी और तलाशी अभियान (कासो) चलाया जिसको बाधित करने के लिए स्थानीय लोगों ने उनपर पत्थराव किया। सुरक्षाबलों ने लेलहार क्षेत्र के डार मोहल्ला और निव कॉलोनी में आतंकियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना के आधार पर कासो चलाया। जैसे ही सुरक्षाबलों के अभियान की खबर इलाके में फैली तो स्थानीय लोग सडक़ों पर उतर आए और सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। पत्थराव कर रहे लोगों को खदेडने के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस और पेलेट गन का इस्तेमाल किया।

Monika Jamwal

Advertising