(Video) ट्रायल के दौरान दीवार तोड़कर निकली दिल्ली मेट्रो, DMRC ने मानी गलती

punjabkesari.in Tuesday, Dec 19, 2017 - 08:28 PM (IST)

नई दिल्लीः  दक्षिण दिल्ली और नोएडा को जोडऩे वाली मजेंटा लाइन मेट्रो ट्रेन के मंगलवार को परीक्षण के दौरान बड़ा हादसा होने से टल गया। चालकरहित यह मेट्रो ट्रेन कालिंदी कुंज डिपो के पास दीवार तोड़कर बाहर की तरफ निकल गई। हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। वहीं इस हादसे पर मेट्रो का परिचानल करने वाली संस्था डीएमआरसी अपनी गलती मान ली है। डीएमआरसी के अनुसार, ट्रेन को धुलाई के लिए वर्कशॉप में लाया गया था। लेकिन धुलाई के बाद ब्रेक की जांच किए बिना ही ट्रेन को रवाना कर दिया गया।

दिल्ली सरकार ने DMRC से मांगी रिपोर्ट  
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) से घटना पर रिपोर्ट मांगी। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। गहलोत ने ट्वीट किया, ‘‘ कालकाजी-बॉटैनिकल गार्डन पर चालकरहित मेट्रो ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना पर मैंने डीएमआरसी से रिपोर्ट मांगी है। यह स्तब्ध करने वाली चूक है। यात्रियों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। ’’  

दिल्ली की इस पहली चालकरहित मेट्रो ट्रेन को 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करने वाले हैं। दिल्ली मेट्रो रेल निगम के अधिकारी ने इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। अधिकारी ने कहा कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ और डिपो  के अंदर की दीवार ट्रेन ने तोड़ी है।
PunjabKesari
बताया जा रहा है कि तकनीकी खामियों की वजह से यह हादसा हुआ है और ब्रेक नहीं लग पाया जिसकी वजह से ट्रेन दीवार तोड़कर बाहर की तरफ निकल गई। मेट्रो सूत्रों का कहना है कि हादसे की जांच कराई जाएगी।12.64 किलोमीटर मजेंटा लाइन मेट्रो ट्रेन नोएडा के बॉटनिकल गार्डेन से दक्षिण दिल्ली के बीच चलेगी। इससे करीब 13 किलोमीटर का सफर लगभग 20 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। 
PunjabKesari
वर्तमान में इस दूरी को तय करने में 52 मिनट का वक्त लग रहा है। मैजेंटा लाइन का प्लान बोटेनिकल गार्डेन से जनकपुरी तक का है लेकिन अभी सिर्फ कालकाजी मंदिर तक ही काम पूरा हो पाया है। फिलहाल नोएडा से साउथ दिल्ली जाने के लिए यात्रियों को मंडीहाउस पर मेट्रो बदलनी पड़ती है। इससे समय और पैसा दोनों क्षति होती है। नोएडा से साउथ दिल्ली की 12.64 किलोमीटर की दूरी पर फिलहाल ट्रायल रन हो रहा है। इसे लाइन-8 नाम दिया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News