मेघालय खदान हादसा: परिजनों की भावुक अपील- अंतिम संस्कार के लिए उंगली ही दे दो

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 12:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय नौसेना ने मेघालय के पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले में कोयले के एक खदान के भीतर चार दिन पहले दिखाई दिए एक खनिक के क्षतविक्षत शव को बाहर निकालने के सभी प्रयास रविवार को बंद कर दिए। वहीं खनिकों के परिजन भी उनके जिंदा होने की आस छोड़ चुके हैं। 
PunjabKesari

मजदूरों के परिवार वालों ने बचाव दल से शव को निकालने की गुहार लगाई है। उन्होंने कहा कि कम से कम शव के नाम पर उन्हे एक उंगली या हड्डी ही दे दो ताकि वह अंतिम संस्कार कर सकें। दरअसल नौसेना के गोताखोरों को बुधवार को खदान के मुख्य शाफ्ट से कम से कम 160 फुट नीचे एक खनिक का क्षतविक्षत शव दिखाई दिया था। इसके लिए उन्होंने मानवरहित,रिमोटली ऑपरेटेड वेहिकिल(आरओवी) का इस्तेमाल किया था। 

PunjabKesari
अभियान के प्रवक्ता आर सूसनगी ने बताया कि नौसेना ने शव को बाहर निकालने का काम बंद कर दिया क्योंकि आरओवी से शव निकालने की जितनी बार कोशिश की गई शव उतनी बार और क्षत विक्षत हुआ। शव निकालने का काम कम शाम से चल रहा था।

PunjabKesari
इस अभियान में अनेक एजेंसियां सहयोग कर रही हैं। इसमें खदान में फंसे खनिकों को बाहर निकालने के लिए मुख्य शाफ्ट से पानी निकालने का काम किया जा रहा है लेकिन जलस्तर कम नहीं होने से पूरी कवायद का कोई फायदा नहीं निकला। उन्होंने बताया कि नौसेना के गोताखोर सरकार से आगे के निर्देश मिलने का इंतजार कर रहे हैं। एक अधिकारी ने बताया कि मेघालय सरकार खोज एवं बचाव कार्य में पेश आ रही मुश्किलों के बारे में उच्चतम न्यायालय को अवगत करा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News