अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे अमीरात के विदेश मंत्री

Sunday, Jul 07, 2019 - 10:05 PM (IST)

नई दिल्लीः संयुक्त अमीरात के विदेश तथा अंतरराष्ट्रीय मामलों के मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नहयान रविवार से शुरू हो रही अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान भारतीय नेताओं के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अब्दुल्ला रविवार शाम को यहां पहुंचने के बाद सोमवार को विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे। संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात का भी कार्यक्रम है। वह भारतीय कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की बैठक को भी संबोधित करेंगे।अमीरात के विदेश मंत्री की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के साथ ही नए क्षेत्रों में सहयोग पर बल दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगस्त 2015 में अमीरात की यात्रा पर गए थे और तब दोनों देशों के बीच सहयोग बढाने को लेकर कई समझौते हुए थे। मोदी दूसरी बार पिछले वर्ष फरवरी में अमीरात की यात्रा पर गए और आबू धाबी के शाहजादे शेख मोहम्मद बिन जयेद अल नहयान से मुलाकात की थी। शाहजादे भी पिछले दो साल के दौरान दो बार भारत की यात्रा पर आ चुके हैं। वह फरवरी 2016 तथा फिर जनवरी 2017 में भारत आए थे। जनवरी में वह गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि भी थे।

 

Pardeep

Advertising