Elon Mask बयान- AI 10 से 20% लोगों के लिए साबित हो सकती है खतरनाक

Monday, Apr 01, 2024 - 06:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: Elon Mask ने इस महीने की शुरुआत में चार दिवसीय एबंडेंस समिट में ग्रेट एआई डिबेट सेमिनार में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंयंसी यानि की एआई के खतरों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि एआई 10 से 20% लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। हालांकि उन्होंने इससे होने वालों खतरों के बारे में नहीं बताया।  

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि कुछ हद तक संभावना है कि इससे मानवता खत्म हो जाएगी। मैं शायद ज्योफ हिंटन से सहमत हूं कि यह लगभग 10 प्रतिशत या 20 प्रतिशत या ऐसा ही कुछ है। मुझे लगता है कि संभावित सकारात्मक परिदृश्य नकारात्मक परिदृश्य से अधिक महत्वपूर्ण है।"

इससे पहले भी मस्क मे नवंबर में AI के नियम होने चाहिए। उन्होंने AI को बेहतरीन बनाने के लिए xAI नामक एक कंपनी शुरू की और इसे OpenAI के राइवल के रुप में लगाया। समिट के दौरान मस्क ने कहा कि 2030 तक AI लोगों से ज्यादा स्मार्ट होगी। AI से कुछ अच्छी चीज़ें भी होंगी लेकिन इसके खतरों से भी सावधान रहने की जरूरत है।

मस्क ने मार्च में सिलिकॉन वैली कार्यक्रम में कहा, "आप एक तरह से एजीआई विकसित करते हैं। यह लगभग एक बच्चे को बड़ा करने जैसा है, लेकिन वह एक सुपर जीनियस, एक भगवान जैसी बुद्धिमान बच्चे की तरह है - और यह मायने रखता है कि आप बच्चे को कैसे बड़ा करते हैं।" 19, कृत्रिम सामान्य बुद्धि का जिक्र। "मुझे लगता है कि एआई सुरक्षा के लिए जो चीजें अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं उनमें से एक है अधिकतम सत्य-खोज और जिज्ञासु एआई का होना।"

 

Radhika

Advertising