सुबह, दोपहर और शाम के लिए अब अलग-अलग भरना होगा बिजली बिल!

Sunday, Jul 14, 2019 - 09:22 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने घर-घर तक बिजली पहुंचाने के लिए मैगा प्लान तैयार कर लिया है। सरकार का लक्ष्य हर घर को 24 घंटे बिजली देने का है। इसी कड़ी में जल्द उदय स्कीम पार्ट-2 लॉन्च की जा सकती है। एक निजी चैनल के मुताबिक ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने कहा है कि एन.टी.पी.सी. पावर ग्रिड घाटे में चल रही डिस्कॉम को टेकओवर कर सकती है। मंत्री ने कहा कि लापरवाह बिजली वितरण कंपनियों के खिलाफ भी सरकार सख्ती से निपटेगी।

उन्होंने कहा कि पर्याप्त बिजली सप्लाई नहीं करने पर बिजली वितरण कंपनियों का लाइसैंस तक रद्द हो सकता है। इतना ही नहीं अगर तय समय पर ट्रांसफार्मर नहीं लगता है और लोगों को बिजली का कनैक्शन नहीं मिलता है तो ऐसी स्थिति में डिस्कॉम को पैनल्टी चुकानी होगी। आर.के. सिंह ने बिजली बिल में बदलाव को लेकर बड़ा संकेत दिया है। अब बिजली इस्तेमाल को लेकर दिन में 3 तरह के पावर टैरिफ हो सकते हैं।

ग्राहकों को सुबह, दोपहर और शाम के लिए अलग-अलग टैरिफ (स्लैब) के मुताबिक बिजली बिल भरना पड़ सकता है। नई टैरिफ पॉलिसी में इसका जिक्र है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अब राज्यों को पावर सैक्टर के लिए केंद्र से आर्थिक मदद तभी मिलेगी, जब वे उदय स्कीम पार्ट-2 के तहत टार्गेट को पूरा करेंगे। राज्य जितना टार्गेट पूरा करेगा, उसे उतना ही पैसा मिलेगा।

Seema Sharma

Advertising