इलेक्शन डॉयरी: पी.एम. बनने में नाकाम होने पर चव्हान बने डिप्टी पी.एम.

Thursday, Apr 04, 2019 - 04:48 AM (IST)

नेशनल डेस्क(नरेश कुमार): इंदिरा गांधी द्वारा 1975 में देश में आपातकाल लगाए जाने के बाद 1977 में हुए आम चुनाव में जनता पार्टी की सरकार तो बन गई लेकिन यह सरकार लंबी नहीं चल सकी और मोरारजी देसाई को 28 जुलाई 1979 को इस्तीफा देना पड़ा। उनके इस्तीफे के साथ ही इस सरकार में उप प्रधानमंत्री रहे चरण सिंह और जगजीवन राम का भी इस्तीफा हो गया। 

सरकार के गिरने के बाद बॉम्बे के पूर्व मुख्यमंत्री रहे यशवंत राव चव्हान ने केंद्र में सरकार बनाने की कोशिश की लेकिन वह प्रधानमंत्री बनने में कामयाब नहीं हो सके लेकिन इस बीच चरण सिंह ने कांग्रेस के समर्थन से केंद्र में बहुमत साबित किया और प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने चव्हान को अपनी सरकार में उप प्रधानमंत्री पद से नवाजा। वह 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 की अल्पावधि के लिए ही उप प्रधानमंत्री रहे। इसके बाद चरण सिंह की सरकार गिर गई और चव्हान का पद भी जाता रहा। 

चव्हान कांग्रेस के कद्दावर नेता थे और 1946 में बॉम्बे विधानसभा के लिए चुने गए थे। जब 1953 में बॉम्बे में मोरार जी देसाई मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने चव्हान को अपनी कैबिनेट में शामिल कर के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्रालय का प्रभार दिया। 1962 में कृष्णा मेनन के इस्तीफे के बाद चव्हान को रक्षा मंत्री बनाया गया। इसके बाद लाल बहादुर शास्त्री की सरकार में भी वह रक्षा मंत्री रहे। 1978 में जब कांग्रेस का विभाजन हुआ तो उन्होंने अपनी पार्टी कांग्रेस (यू) का गठन किया था और बाद में कांग्रेस सोशलिस्ट के साथ जुड़ गए।
 

Pardeep

Advertising