इलेक्शन डायरी: डायरी को विराम, जम कर करें मतदान

Sunday, May 19, 2019 - 11:19 AM (IST)

इलेक्शन डायरी: पिछले 2 महीने से लगातार चल रहे चुनाव प्रचार के दौरान इस इलैक्शन डायरी के माध्यम से पंजाब केसरी ने अपने पाठकों के लिए इतिहास के तमाम सियासी किस्सों के अलावा पूर्व प्रधानमंत्रियों की कारगुजारी, उनकी सफलताएं, उनकी बड़ी चूक, भारत की तरक्की में पैदा किए गए नए आयाम के साथ-साथ राजनीति में गिरावट के तमाम किस्से प्रकाशित किए। उम्मीद है कि पाठकों को पंजाब केसरी का यह प्रयास पसंद आया होगा।

आज चुनाव के आखिरी दौर के लिए मतदान हो रहा है, लिहाजा आज हम इस इलैक्शन डायरी को विराम दे रहे हैं। 1947 में देश आजाद होने के बाद जब 1951 में पहला चुनाव हुआ था तो 44.87 फीसदी लोगों ने वोटिंग के अपने अधिकार का इस्तेमाल किया था। 2014 में यह वोटिंग 66.44 फीसदी तक पहुंची है। पिछले 68 सालों में देश के लोकतंत्र ने लंबा सफर तय किया है लेकिन इसके बावजूद हम उन देशों के मुकाबले काफी पीछे हैं जहां 90 फीसदी से ज्यादा वोटिंग होती है। लिहाजा आज हम अपने पाठकों से इस डायरी के माध्यम से अपील करते हैं कि चुनाव में वोट देना आपका अधिकार है। 

लिहाजा आप अपने अधिकार का इस्तेमाल जरूर कीजिए। आपकी सियासी पसंद या नापसंद कोई भी हो सकती है लेकिन एक जागरूक नागरिक होने के नाते मताधिकार का इस्तेमाल करना जरूरी है और हम उम्मीद करते हैं कि हमारे जागरूक पाठक मत के अपने अधिकार का इस्तेमाल जरूर करेंगे।

Pardeep

Advertising