निर्वाचन आयुक्त ने की विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा

Sunday, Oct 21, 2018 - 01:18 AM (IST)

जयपुरः राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शनिवार को यहां समीक्षा बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया। अरोड़ा ने राज्य के उच्चाधिकारियों व निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठक में चुनाव तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। इस अवसर पर निर्वाचन उपायुक्त संदीप सक्सेना भी उपस्थित थे।

निर्वाचन आयुक्त अरोड़ा ने चुनाव के दौरान मतदाता सूचियों के संधारण व विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए पर्याप्त मानव संसाधन की व्यवस्था सहित अन्य जरूरी निर्देश दिए। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी आनंद कुमार ने अब तक की तैयारियों का ब्यौरा बैठक में दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में 4.74 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जो अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। राज्य में कुल 51,796 मतदान केन्द्र हैं।

क्या कहा राज्य निर्वाचन आयुक्त ने
कुमार ने बताया कि विधानसभा चुनाव के दौरान दिव्यांगजनों को मतदान केन्द्रों तक लाने एवं वापस ले जाने के लिए व्यवस्था की गई है। राज्य में अब तक 4 लाख 36 हजार 121 दिव्यांग मतदाताओं का चिह्नीकरण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि गश्ती दलों ने अब तक 456.27 लाख रुपए की अवैध नकदी, 280.59 लीटर शराब, 36 अवैध वाहन तथा 62.927 किलोग्राम अन्य आपत्तिजनक सामग्री जब्त की है।  

Yaspal

Advertising