दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी की सफाई: डुसू चुनाव की ईवीएम चुनाव आयोग की नहीं

Friday, Sep 14, 2018 - 01:17 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने बृहस्पतिवार को स्पष्ट किया कि दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (डुसू) के चुनाव में उपयोग में लायी गयी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध नहीं करायी गयी थीं और ऐसा जान पड़ता है कि इन्हें निजी तौर पर हासिल किया गया था।



यह बयान ऐसे समय में आया है, जब डुसू चुनाव की मतगणना बृहस्पतिवार को ईवीएम में गड़बड़ी की वजह से रोकनी पड़ी और विद्यार्थियों ने इस पर नाराजगी प्रकट की। त्रुटिपूर्ण ईवीएम के आरोप सामने आने के बाद मतगणना शुरू में रोकी गयी, लेकिन बाद में बहाल कर दी गई।



दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "डुसू के चुनाव में ईवीएम के इस्तेमाल के संबंध में कुछ खबरिया चैनलों में दिखायी जा रही खबरों के संबंध में मुझे यह सूचना देने का निर्देश मिला है कि संबंधित ईवीएम चुनाव आयोग की ईवीएम नहीं हैं और और इस कार्यालय द्वारा डीयू को कोई ऐसी ईवीएम नहीं दी गयीं।"



बयान में कहा गया है, "राज्य चुनाव आयोग से यह भी सत्यापित हुआ है कि उसके द्वारा भी ऐसी मशीनें नहीं दी गयीं।" बयान के अनुसार, ऐसा जान पड़ता है कि दिल्ली विश्वविद्यालय ने निजी तौर पर ये मशीनें हासिल की।

Yaspal

Advertising