चुनाव आयोग की आज अहम बैठक, लोकसभा चुनाव को लेकर हो सकता है फैसला

Saturday, Mar 09, 2019 - 02:17 PM (IST)

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों के मद्देनजर शनिवार को एक अहम बैठक करने जा रहा है।  बताया जा रहा है कि इस बैठक में चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा शनिवार को कर सकता है। 



सोमवार को भी हो सकती है चुनावों की घोषणा
सूत्रों के अनुसार इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा चुनावों की घोषणा भी कर सकता है। सूत्रों का कहना है कि जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव भी साथ ही कराए जा सकते हैं। वहीं बताया जा रहा है कि अभी कुछ  तैयारियां बाकी है इसलिए चुनावों की घोषणा सोमवार को भी हो सकती है। 



चुनाव आयोग कर रहा है महत्वपूर्ण बैठकें
चुनावों को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग अपनी सभी महत्वपूर्ण बैठकें पूरी कर गृह मंत्रालय के साथ भी सुरक्षा और लॉजिस्टिक पर सलाह कर चुका है। तीन जून को मौजूदा सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है। सूत्रों के अनुसार पहले चरण के मतदान की अधिसूचना मार्च के आखिर तक जारी हो सकती है और इसके लिए मतदान अप्रैल के पहले सप्ताह में होने की संभावना है। 



पिछले कुछ चुनावों में भी तारीखों के ऐलान को लेकर चुनाव आयोग लगातार विपक्षी दलों के निशाने पर रहा है। साल 2018 में पांच राज्यों के चुनाव की अधिसूचना जारी होने में देरी को लेकर कांग्रेस निशाना साधती रही है। हाल ही में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने एक बार फिर चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि क्या चुनाव आयोग प्रधानमंत्री के आधिकारिक कार्यक्रम खत्म होने का इंतजार कर रहा है।

Anil dev

Advertising