हर चुनाव के बाद चुनाव आयोग को 'अग्निपरीक्षा' से गुजरना पड़ता हैः बेंगलुरू में बोले CEC राजीव कुमार

punjabkesari.in Sunday, Mar 12, 2023 - 09:23 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि भारत ने 70 वर्षों में अपने सामाजिक, राजनीतिक और भाषाई मुद्दों को मुख्य रूप से स्थापित लोकतंत्र के कारण शांतिपूर्वक संवाद के माध्यम से सुलझाया है, क्योंकि लोगों को चुनाव परिणामों पर भरोसा है, लेकिन फिर भी हर चुनाव के बाद चुनाव आयोग को 'अग्निपरिक्षा' से गुजरना पड़ता है।

कुमार ने यह टिप्पणी शनिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में इस सवाल के जवाब में की कि क्या कर्नाटक के लोग राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग पर भरोसा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में चुनाव संपन्न होने के साथ ही निर्वाचन आयोग ने 400वां राज्य विधानसभा चुनाव पूरा किया। उन्होंने कहा कि 17 लोकसभा चुनाव और 16 राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव हुए हैं।

सीईसी ने कहा, ‘‘प्रत्येक चुनाव के बाद परिणाम स्वीकार किए जाते हैं और सत्ता का परिवर्तन हर बार मतदान द्वारा सुचारू रूप से किया जाता है। यह हाल ही में कई विकसित देशों में जो हो रहा है, उसके उलट है।'' उन्होंने कहा, ‘‘पिछले 70 वर्षों में, भारत ने अपने सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, भौगोलिक, आर्थिक, भाषाई मुद्दों को शांतिपूर्वक और संवाद के माध्यम से मुख्य रूप से स्थापित लोकतंत्र के कारण सुलझाया है जो केवल इसलिए संभव है क्योंकि लोग चुनाव परिणामों पर भरोसा करते हैं। इसके बावजूद ईसीआई को हर चुनाव के बाद अग्निपरीक्षा देनी पड़ती है।'' राज्य विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो रहा है और इससे पहले चुनाव कराकर नयी विधानसभा का गठन किया जाना है। चुनाव की तैयारियों के लिए निर्वाचन आयोग के अधिकारी कर्नाटक में हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News