शिवसेना का नाम और चुनाव चिन्ह छीनने के बाद शिंदे ने खेला बड़ा दांव, उद्धव गुट से पहले पहुंचे सुप्रीम कोर्ट

punjabkesari.in Sunday, Feb 19, 2023 - 02:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र की सियासत को लेकर देशभर में चर्चाओं का बाजार काफी गर्म है। उद्धव ठाकरे से शिवसेना का नाम और चुनाव चिन्ह छीनने के बाद राज्य के मुख्मंत्री एकनाथ शिंदे ने बड़ा दांव खेल दिया है। एकनाथ शिंदे ने सुप्रीम कोर्ट ने कैविएट याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि चुनाव आयोग के फैसले को चुनौती देने के लिए उद्धव गुट सुप्रीम कोर्ट के समक्ष गुहार लगा सकता है। शिदें ने कोर्ट से किसी भी आदेश को पारित करने से पहले महाराष्ट्र सरकार से भी दलील सुनने का आग्रह किया है। दरअसल, चुनाव आयोग के फैसले को कायम रखने के लिए हर जरूरी चाल को चल रहे हैं एकनाथ शिंदे। 

बता दें कि चुनाव आयोग ने शुक्रवार को एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को 'शिवसेना' पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह 'धनुष और तीर' सौंप दिए। ईसी का फैसला उद्धव ठाकरे के लिए बड़ा झटका माना गया है। यह पहली बार है कि ठाकरे परिवार ने उस पार्टी का नियंत्रण खो दिया है जिसकी स्थापना 1966 में बाल ठाकरे ने मिट्टी के बेटों के लिए न्याय के सिद्धांतों पर की थी। चुनाव आयोग का फैसला आने के बाद उद्धव ठाकरे ने सुप्रीम कोर्ट जाने का संकेत दिए हैं। ऐसे में ठाकरे गुट के किसी भी कदम से पहले ही शिंदे खेमा सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है।

फैसले के बाद उद्धव ठाकरे ने अपने समर्थकों से कहा कि वे पार्टी का चिह्न ‘धनुष-बाण' चुराने वाले ‘‘चोर'' को सबक सिखाएं। ठाकरे ने अपने आवास ‘मातोश्री' के बाहर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा थाकि उन्हें चुनावों के लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। उद्धव ने अपने समर्थकों से कहा, ‘‘मेरा मनोबल गिरा नहीं है और मैं आपके समर्थन पर निर्भर हूं। आप मेरी शक्ति हैं।'' उद्धव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जानना चाहिए कि वे सरकारी तंत्र का इस्तेमाल करने के बावजूद शिवसेना को कभी खत्म नहीं कर पाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News