ईद की रौनक से गुलजार हुए श्रीनगर के बाजार, दुकानों पर उमड़ी खरीदारों की भीड़

Tuesday, Jun 04, 2019 - 04:36 PM (IST)

श्रीनगर (मजीद) : रमजान के पवित्र महीने के अंत के साथ ईद-उल-फितर की तैयारियां कश्मीर में जोरों से दिख रही है। ईद-उल-फितर की तैयारियां शुरू करने से बाजार गुलजार नजर आए। श्रीनगर और कश्मीर घाटी में अन्य जगहों पर लोगों ने ईद के लिए खरीदारी शुरू कर दी है। तैयारियों के बीच बेकरी एंड कन्फेक्शनरी और खिलौने की दुकानों पर ग्राहकों की भारी भीड़ देखी डा कगी है। लाल चौक, श्रीनगर का बिजऩस केंद्र, छोटे बड़े सभी बाजार , शॉपिंग मॉल और सडक़ों के किनारे लगे स्टाल हर तरफ ईद की तैयारियों के भारी भीड़ देखी गई। विशेष रूप से जामिया मस्जिद, नौहट्टा, लाल चौक, गोनी खान बाजार, सारा सिटी सेंटर जैसे अन्य स्थानों जैसे अमीरा कदल और पोलो व्यू आदि में बाजार बेहद कारोबार करते दिख रहे। बेकरी की दुकानों पर लंबी कतरे दिख रही है। 


हर तरफ  उत्सव के माहौल से व्यापारिक समुदाय के चेहरों पर मुस्कान है जो हालिया हमलों और कफ्र्यू के दौरान कही गुम होगी थी।  बाजार जाने वाली सडक़ों पर भारी जाम लग रहा है। गोनी खान और नौहट्टा जैसे बाजारों में सुबह से जाम की स्थिति रही। फुटकर विक्रेताओं ने लाल चौक और उसके आसपास के इलाकों में स्टॉल लगाए हैं। बैंकों और ए.टी.एम. पर लोगों की लंबी कतारें देखी गई। इस पवित्र मोके पर लोगों ने जहां ईद को ख़ुशी से मनाने की तमना जताई वहीं आशा कि यह साल कश्मीर के लिए शांति और खुशहाली लेकर आए, ताकि कश्मीर के लोग चैन सांस से सके। 


एक स्थानीय नागरिक जावीद अहमद ने कहा कि हम खुश है की पवित्र रमजान का महीना किस अफरातफरी के बगैर गुजर गया और उम्मीद है कि इस रमजान के पवित्र और इस महीने मांगी दुआ से यह साल कश्मीर के लिए बेहद ख़ुशी का साल होगा। वहीं अथर कहते हैं हमने ने खूब शपिंग के बच्चों के लिए कपड़े, घर के सजावट का सामान के साथ-साथ कई किस्म की मिठाइयों की खरीदारी की है ताकि रमजान के बाद आई यह ईद धूम धाम से मनाई जा सके। पूरे कश्मीर में का यही आलम है यहां तक की आंकड़ों के मुताबिक केवल श्रीनगर के ए.टी.एम. से करीब 5 करोड़ निकले गए हैं।  

Monika Jamwal

Advertising