साल में चार बार होगी जेईई मेन परीक्षा, पहले सत्र की परीक्षा 23 फरवरी से 26 फरवरी तक: शिक्षा मंत्री

punjabkesari.in Wednesday, Dec 16, 2020 - 07:17 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' ने बुधवार को बताया कि जेईई-मेंस परीक्षा साल में चार बार आयोजित होगी और पहले सत्र में इसका आयोजन 23 से 26 फरवरी 2021 तक होगा। निशंक ने डिजिटल माध्यम से इसकी जानकारी देते हुए कहा, ‘जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन साल में चार बार होगा। यह परीक्षा चार सत्रों में फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित होगी।' उन्होंने बताया कि इसके तहत पहले सत्र में परीक्षा 23 फरवरी 2021 से 26 फरवरी 2021 तक होगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इससे अभ्यर्थियों को बिना साल बर्बाद किए अपना स्कोर सुधारने में मदद मिलेगी। पहली बार परीक्षा में असफल रहने के बाद अभ्यर्थियों को अनुभव मिलेगा कि उन्होंने क्या गलती की है। जिसे वे अगली बार परीक्षा देते वक्त सुधार पाएंगे। वहीं किसी अभ्यर्थी की परीक्षा किसी कारणवश न पहुंचने या छूट जाती है तो उसे अगली परीक्षा देने के लिए पूरे साल का इंतज़ार नहीं करना होगा। 

नेगेटिव मार्किंग नहीं
निशंक ने बताया कि इसमें विभिन्न बोर्डों के निर्णयों को ध्यान में रखा गया है। इसके तहत प्रश्नपत्र में 90 प्रश्न होंगे। उन्होंने बताया कि एनटीए ने तय किया है कि अभ्यर्थियों को इनमें 75 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। 15 वैकल्पिक प्रश्न होंगे जिनके लिए कोई नकारात्मक मूल्याकंन नहीं होगा। 

कई भाषाओं में एग्जाम
जेईई मेन 2021 का पेपर कई हिंदी, अंग्रेजी समेत कई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा। छात्र अपनी सुविधानुसार प्रश्न पत्र की भाषा का चयन कर सकेंगे। प्रमुख भाषाओं में हिंदी, अंग्रेजी, असमी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, मराठी, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू में उपलब्ध होगा। हालांकि सभी सभी क्षेत्रीय भाषाओं के साथ प्रश्न अंग्रेजी भाषा में भी रहेंगे।उन्होंने दावा किया कि यह विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा होगी।

23 से 26 फरवरी को परीक्षा का पहला चरण 
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि जेईई मेन 2021 साल में चार बार आयोजित होगी। परीक्षा का पहला चरण 23 से 26 फरवरी, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। इसके बाद अगले चरण मार्च, अप्रैल और मई 2021 में अगले तीन सत्र होंगे। बता दें कि परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी एनटीए द्वारा किया जाएगा।

आवेदन शुल्क
जेईई मेन 2021 के लिए फीस में अलग-अलग श्रेणी के अनुसार छूट प्राप्त होगी। सामान्य/ओबीसी श्रेणी के भारतीय छात्रों के लिए 650 रुपए और विदेशी छात्रों के लिए 3000 रुपए रखी गई है। जबकि महिलाओं और एससी/एसटी/दिव्यांग और ट्रांसजेंडर श्रेणी भारतीय छात्रों के लिए 325 रुपए और विदेशी छात्रों के लिए 1500 रुपए होगी। इससे पहले मंत्री ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय ने जेईई-मेंस को लेकर मिले सुझावों की समीक्षा की है और एनटीए को इन सुझावों पर सकारात्मक ढंग से विचार करने को कहा गया है। इन सुझावों को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण निर्णय किये गए हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News