अगस्ता वेस्टलैंड मामले में ED का दावा, इटली की कोर्ट में जमा कराए सभी दस्तावेज फर्जी

Saturday, Jan 05, 2019 - 05:52 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने कहा है कि अगस्ता वेस्टलेंड हेलीकॉप्टर सौदे मामले में इटली की कोर्ट में जमा किए गए सारे दस्तावेज नकली हैं। ईडी ने विशेष लोक अभियोजक - डी पी सिंह और एन के माट्टा के जरिए अदालत को बताया कि जांच अब तक ‘सार्थक’ रही है। उसने कहा, ‘हमने हवाला और विभिन्न बैंक खाते के जरिए नकदी के स्थानांतरण की जांच की। हमें अन्य रक्षा सौदे के बारे में सूचनाएं मिली हैं। हमें धन प्रवाह की भी जांच करने की जरूरत है। हमारे पास सबूत हैं जिससे पता चलता है कि उसने इतालवी अदालत को गुमराह किया।’

उल्लेखनीय है कि  ईडी के मामले में अदालत ने क्रिश्चियन मिशेल को 26 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया और सीबीआई के मामले में 27 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेजा। मिशेल को हाल में ही दुबई से प्रत्यर्पित किया गया था। उसे 22 दिसंबर को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था और यहां की एक अदालत ने घोटाले में धन शोधन के आरोपों को लेकर उसे सात दिन के लिए जांच एजेंसी की हिरासत में भेज दिया था। मिशेल को इससे पहले सीबीआई के मामले में तिहाड़ जेल में रखा गया था।

मिशेल की हिरासत बढ़ाने की अपनी अर्जी में एजेंसी ने यह भी दावा किया कि पूछताछ के दौरान उसने ‘एक इतालवी महिला के बेटे’ और कैसे वह देश का अगला प्रधानमंत्री बनने जा रहा है उसके बारे में कहा था। एजेंसी ने अदालत से कहा, ‘हमें मिशेल और अन्य लोगों के बीच हुए संवाद में ‘आर’ के संदर्भ वाले बड़े आदमी के बारे में भी पता करना है।’ ईडी ने अदालत से अनुरोध किया कि उसे हिरासत में अपने वकीलों से मिलने से रोका जाए।

shukdev

Advertising