आगामी कर्नाटक चुनाव की वजह से ED मुझे निशाना बना रही: शिवकुमार ने उच्च न्यायालय से कहा

Thursday, Dec 15, 2022 - 07:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक कांग्रेस के नेता डी के शिवकुमार ने बृहस्पतिवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा कि उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले के बाद शुरू की गई एक धन शोधन जांच को जारी नहीं रखा जा सकता। उन्होंने आरोप लगाया कि अगले साल मई में होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के कारण प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दो साल के इंतजार के बाद कार्रवाई कर रहा है।

शिवकुमार की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने कहा कि इस मामले में ना तो कोई संपत्ति जब्त की गई थी और ना ही धन शोधन रोकथाम कानून के संदर्भ में कोई अपराध किया गया था। न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता और न्यायमूर्ति पूनम ए बांबा की पीठ के समक्ष दलील देते समय सिब्बल ने सवाल किया कि इस मामले में कार्रवाई करने में उन्होंने क्यों दो साल तक इंतजार किया, जबकि वे इन तथ्यों के बारे में वर्ष 2020 में भी जानते थे...क्योंकि मई में चुनाव हैं।

अदालत शिवकुमार की याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें उन्हें जारी समन समेत पूरी जांच को रद्द करने का अनुरोध किया गया है। ईडी ने वर्ष 2020 में दर्ज ‘इनफोर्समेंट केस इंफॉर्मेशन रिकॉर्ड' (ईसीआईआर) के तहत उन्हें यह समन जारी किया है। उन्होंने ईडी की कार्रवाई का कई आधार पर विरोध किया जिसमें यह दलील भी शामिल है कि एजेंसी एक ही अपराध की दोबारा जांच कर रही थी जिसकी जांच यह पूर्व के एक मामले में पहले ही कर चुकी थी जिसे वर्ष 2018 में दर्ज किया गया था।

शिवकुमार ने अंतरिम राहत के तहत दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण प्रदान करने का अनुरोध किया है। लेकिन ईडी ने याचिका का विरोध करते हुए दावा किया कि दो ईसीआईआर दर्ज की गई है जिनका संबंध दो अलग-अलग मामलों से है और कुछ ऐसे तथ्य हैं जो दोनों मामलों में शामिल हैं।

rajesh kumar

Advertising