आयकर आयुक्त नीरज सिंह के छह ठिकानों पर ED के छापेमारी, मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज

Saturday, Sep 14, 2019 - 08:34 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय ने भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी नीरज सिंह के विभिन्न परिसरों पर छापे मारे हैं। आयकर आयुक्त पर कार्यरत सिंह के यहां यह छापेमारी आय से अधिक संपत्ति के एक कथित मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के संबंध में की गयी है। सिंह की पिछली नियुक्ति चेन्नई में थी और उससे पहले वह कोलकाता में आयकर विभाग की जांच इकाई में काम कर चुके हैं।

निदेशालय ने शनिवार को जानकारी दी कि सिंह के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून के तहत मामला दर्ज करने के बाद कोलकाता, मुंबई और पटना में दो-दो यानी कुल छह स्थानों पर छापेमारी की गयी। निदेशालय ने कोलकाता पुलिस की प्राथमिकी के आधार पर सिंह के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया है। कोलकाता पुलिस ने सिंह के खिलाफ अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अपने मिलने-जुलने वालों को लाभ पहुंचाने और इसके नाम पर भारी संपत्ति जमा करने का मामला दर्ज किया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर छापा मारने की कार्रवाई में संपत्ति से जुड़े दस्तावेज, बैंक खाते और निवेश दस्तावेज जब्त किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि 15,000 करोड़ रुपये मूल्य के रोज वैली चिट फंड घोटाले के प्रमुख आरोपी गौतम कुंडु के साथ कथित जुड़ाव को लेकर सिंह कोलकाता पुलिस और निदेशालय की जांच के दायरे में हैं। निदेशालय ने रोज वैली मामले में कुंडू को गिरफ्तार किया है। सिंह ने इन आरोपों से इनकार किया है।

 

Yaspal

Advertising