रॉबर्ट वाड्रा के सहयोगियों के ठिकानों पर ईडी का छापा, 16 घंटे फाइलें खंगालती रही टीम

Saturday, Dec 08, 2018 - 11:03 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े तीन लोगों के ठिकानों पर शुक्रवार को छानबीन की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एजेंसी ने रक्षा सौदों में कुछ संदिग्धों द्वारा कथित तौर पर कमीशन लिए जाने और विदेशों में अवैध संपत्ति रखने के मामले से जुड़ी अपनी जांच के सिलसिले में ये तलाशी ली। प्रवर्तन निदेशालय की जांच में पहली बार वाड्रा के सहयोगियों का नाम रक्षा सौदों में कथित तौर पर कमीशन लेने से जोड़ा गया है। बताया जा रहा है कि ईडी की यह कार्रवाई करीब 16 घंटे तक चली। एजेंसी ने रक्षा सौदों में कुछ संदिग्धों द्वारा कथित तौर पर कमीशन लिए जाने और विदेशों में अवैध संपत्ति रखने के मामले से जुड़ी अपनी जांच के सिलसिले में ये तलाशी ली

वहीं प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अपनी जांच का दायरा बढ़ाते हुए शनिवार सुबह कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के करीबी जगदीश शर्मा के ठिकानों पर भी रेड की। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, दिल्ली स्थित जगदीश शर्मा के आवास पर शनिवार सुबह ED ने छापेमारी की, इसके बाद उन्हें पूछताछ के लिए ED ऑफिस ले गई, जहां पूछताछ जारी है। 



अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु के विभिन्न ठिकानों पर दोपहर 12 बजे से छानबीन शुरू की गई। ईडी से जुड़े सूत्रों ने कहा कि वाड्रा की कंपनियों के दो कर्मचारियों और एक अन्य व्यक्ति के ठिकानों की छानबीन की गई। इन लोगों ने संदिग्ध तौर पर रक्षा सौदों से कमीशन प्राप्त किए और उस राशि का इस्तेमाल विदेशों में अवैध संपत्तियों की खरीद में किया। उसने दावा किया कि एजेंसी को कुछ नए साक्ष्य मिले हैं, जिनके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।  हालांकि सूत्रों ने उन व्यक्तियों के नामों को सार्वजनिक नहीं किया जिनके ठिकानों पर तलाशी ली जा रही है। उसने कहा कि छानबीन की कार्रवाई जारी है। सीबीआई द्वारा अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले के कथित बिचौलिए क्रिश्चियन जेम्स माइकल को प्रत्यर्पण के जरिए भारत लाये जाने के तीन दिन बाद ईडी ने ये कार्रवाई की है। वाड्रा के वकील सुमन ज्योति खेतान ने इस छानबीन पर नाराजगी जाहिर है। 

बदले की भावना से काम कर रहे मोदी: कांग्रेस 
कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार के दिन अब पूरे हो गए हैं, पर निरंकुश बादशाह पर बादशाहत ऐसी चढ़ी है कि नियम-कानून-संविधान सब पांव तले रौंद रहे हैं। उन्होंने कहा कि पांच राज्यों में स्पष्ट हार का सामना कर रहे प्रधानमंत्री मोदी अपने पुराने हथकंडों पर उतर आए हैं। रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ बदले व प्रतिशोध की भावना से रेड करवाओ और भाजपा की हार से ध्यान भटकाओ। उन्होंने कहा कि सीबीआई, आयकर व ईडी अब स्वतंत्र जांच एजेंसी की भूमिका की बजाय मोदी जी के निजी गुलाम की तरह काम कर रहे है। उन्हें न नियम कायदों की कद्र है और ना ही राजनीतिक शुचिता की ङ्क्षचता। दूसरी तरफ मोदी जी प्रधानमंत्री की बजाय अब एक ‘डॉन’ की भूमिका में है तथा अपने गरिमामयी पद का दुरुपयोग राजनीतिक विरोधियों के प्रति बदला लेने के लिए कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘बादशाह ने दीवारों पर लिखी इबारत साफ पढ़ ली है और अपनी सल्तनत से जनता की बेरुखी भी भांप ली है।  विपक्ष को जीतता देखकर पूरी भाजपा बौखलाहट में हैं।  



 

Yaspal

Advertising