काले धन का कुबेर : कपड़ा व्यापारी के घर ईडी का छापा, 2.19 करोड़ की मिली नई-पुरानी करंसी

Thursday, Dec 15, 2016 - 08:01 AM (IST)

चंडीगढ़(कुलदीप) : प्रवर्तन निदेशालय (ई.डी.) ने चंडीगढ़ के मशहूर कपड़ा व्यापारी इंद्रपाल महाजन के घर में छापेमारी करके 2 करोड़ 19 लाख 35 हजार 5 सौ रुपए का काला धन पकड़ा है। आरोपी के घर से बरामद नोटों में नई व पुरानी करंसी शामिल है। ई.डी. की शिकायत पर सैक्टर-17 थाना पुलिस ने आरोपी इंद्रपाल महाजन को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे 4 दिन के रिमांड पर भेज दिया गया। 

 

डी.एस.पी. सैंट्रल राम गोपाल ने बताया कि आरोपी इंद्रपाल महाजन (55) सैक्टर-22बी में रहता है। ई.डी. को आरोपी के पास पैसे की खेप के बारे में गुप्त सूचना मिली थी, जिसके बाद 13 दिसम्बर की आधी रात को आरोपी इंद्रपाल महाजन के घर पर ट्रैप लगाया। आरोपी के घर से 69,35,500 लाख की नई करंसी और 1.5 करोड़ पुरानी करंसी 500-1000 के नोट मिले हैं। 

 

एक ही सीरीज के हैं नए नोट : 
इंद्रपाल महाजन से बरामद नए नोटों की करंसी एक ही सीरीज की है। शक है कि उसने नए नोट एक ही बैंक से एक साथ निकाले हैं। डी.एस.पी. रामगोपाल ने बताया कि आरोपी से रिमांड के दौरान संबंधित बैंक व मामले में शामिल अधिकारियों के बारे में पूछताछ की जाएगी। 

 

हवाला कारोबार का संदेह :
डी.एस.पी. के अनुसार अभी तक मामले में संदेह बना हुआ है कि बरामद पैसा आरोपी द्वारा कहां इस्तेमाल किया जाना था। पहला पहलू सामने आता है कि आरोपी काले धन को सफेद करने का गोरखधंधा चला रहा था और दूसरे पहलू में आरोपी ने खुद के कालेधन को सफेद करवाने की जुगत में लगा था? 

 

ऐसे हुई ई.डी. की रेड व आरोपी की गिरफ्तारी :
डी.एस.पी. ने बताया कि ई.डी. टीम की ओर से आरोपी महाजन के घर पर बुधवार रात करीब 10:30 बजे छापेमारी की। पैसा जब्त करने के बाद करीब 2 बजे उन्होंने संबंधित थाना व पुलिस अधिकारियों को मामले की सूचना देकर बुलाया। ई.डी. टीम की शिकायत पर आरोपी इंद्रपाल महाजन को पुलिस गिरफ्तार कर थाने लेकर गई। पुलिस के अनुसार आरोपी इंद्रपाल की सैक्टर-22 व सैक्टर-30 में महाजन क्लॉथ हाऊस हैं। 
 

Advertising