अर्थशास्त्र नोबेल विजेता रिचर्ड कर चुके हैं नोटबंदी का समर्थन, इस बात पर जताई थी चिंता

Tuesday, Oct 10, 2017 - 12:24 PM (IST)

नई दिल्ली: इस साल अर्थशास्त्र के नोबेल विजेता रिचर्ड थेलर ने भारत में पिछले साल की गई नोटबंदी की तारीफ की थी। हालांकि जब उन्हें पता चला कि इसके बाद दो हजार रुपए के नए नोट भी पेश किए जा रहे हैं तब उन्होंने इसपर क्षोभ जाहिर किया था। यूनिर्विसटी ऑफ शिकागो में अर्थशास्त्र तथा व्यावहारिक विज्ञान के प्रोफेसर थेलर ने नोटबंदी के बारे में टिप्पणी करते हुए कहा था कि वह इस नीति के पुराने समर्थक हैं।

उन्होंने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी से जुड़ी खबर का लिंक ट्वीट करते हुए लिखा था, ‘‘यह एक ऐसी नीति है जिसका मैं पुराना समर्थक हूं। यह नकदीविहीन व्यवस्था की ओर पहला कदम है और भ्रष्टाचार कम करने की दिशा में अच्छी शुरुआत है।’’ हालांकि टिप्पणियों में दो हजार रुपए के नये नोट पेश किए जाने की जानकारी मिलने पर उन्होंने जवाब में लिखा, ‘‘वाकई? निराशाजनक।’’

ये ट्वीट थेलर के नाम से जिस ट्विटर हैंडल से किए गए हैं वह आधिकारिक तौर पर प्रमाणित नहीं है लेकिन नोबेल पुरस्कार के आधिकारिक फीड में उस हैंडल को टैग किया गया है। उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी इस साल अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की दौड़ में शामिल थे। उन्होंने हाल ही में कहा था कि वह नोटबंदी के समर्थन में कभी नहीं थे।

Advertising