कोरोना के बीच EC कराएगा उपचुनाव, कल तारीखों का हो सकता है ऐलान

Friday, Jul 24, 2020 - 08:29 PM (IST)

नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने कोरोना काल में 56 विधानसभा सीटों तथा एक संसदीय सीट पर उप चुनाव कराने का फैसला किया है। आयोग की समीक्षा बैठक में शुक्रवार को यह निर्णय लिया गया। आयोग की प्रवक्ता शेफाली शरण ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन सीटों के उपचुनाव की तारीख उचित समय पर घोषित की जाएगी। आयोग ने कल कहा था कि चुनाव आयोग की शुक्रवार को होने वाली बैठक में इन सीटों के उपचुनाव के बारे में विचार किया जाएगा।

आयोग के अनुसार 22 जुलाई को आयोग के वरिष्ठ प्रधान सचिव सुमित मुखर्जी द्वारा जारी विज्ञप्ति से मीडिया में भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी इसीलिए उसने कल यह स्पष्ट किया कि आठ विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के बारे में जो फैसला लिया गया था, वह एक विशेष परिस्थिति में लिया गया था लेकिन आयोग ने जन प्रतिनिधित्व कानून की धारा 151 के तहत उपरोक्त सभी सीटों पर उपचुनाव कराने का फैसला किया है। विज्ञप्ति में कहा गया था कि आठ विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव सात सितंबर तक स्थगित किए गए हैं लेकिन कल की बैठक में सभी सीटों के उप चुनाव के बारे में विचार किया जाएगा।

गौरतलब है कि एक लोकसभा सीट और 56 विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराने की तैयारी कर ली गई है। मध्य प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटों में से 27 सीटें रिक्त हैं। इनमें दो सीटें विधायकों के निधन की वजह से खाली हैं जबकि 25 विधायकों ने इस्तीफा दिया था। आगर विधानसभा सीट पर चुनाव टाल दिया गया है।

गुजरात में राज्‍यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के 8 विधायकों ने पार्टी से इस्‍तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया था। इसी के चलते अबडासा, मोरबी, धारी, लींबडी, गढडा, कपराडा, करजण और डांग विधानसभा सीट खाली है। झारखंड में दो विधानसभा सीटें दुमका और बेरमो खाली हैं, जहां पर उपचुनाव कराए जाने हैं।

Yaspal

Advertising