‘ऑटो रिक्शा’ नहीं शशिकला को ‘हैट’, पन्नीरसेल्वम को मिला ‘बिजली का खंभा’ चुनाव चिन्ह

Thursday, Mar 23, 2017 - 01:47 PM (IST)

चेन्नईः अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) के बागी नेता और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने देर रात चुनाव आयोग के आगामी उपचुनाव में अन्नाद्रमुक के ‘दो पत्तियों’ वाले लोकप्रिय चुनाव चिह्न का इस्तेमाल न किए जाने संबंधी निर्देश पर आश्चर्य व्यक्त किया है। एक वक्तव्य में उन्होंने कहा चुनाव आयोग का आदेश एक चकित करने वाला फैसला है। चुनाव के ठीक पहले चुनाव आयोग की तरफ से इस तरह का फैसला मानसिक तौर पर पीड़ादायक है। उन्होंने कहा कि चाहे जो भी हो, हम पार्टी के संस्थापक एम.जी. रामाराव और पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के आशीर्वाद की सहायता से चुनाव चिह्न वापस पाने का फिर से प्रयास करेंगे। वहीं सूत्रों के मुताबिक खबर है कि चुनाव आयोग ने आज शशिकला और पन्नीरसेल्वम को नए चुनाव निशान दे दिए हैं।

शशिकला को अपनी पार्टी के लिए चुनाव निशान ‘हैट’ और पन्नीरसेल्वम खेमे को ‘बिजली का खंभा’ मिला है। पहले खबर थी कि शशिकला के दल को ‘ऑटो रिक्शा’ मिला है। वहीं दोनों पार्टियों को नाम भी अलग-अलग दिए गए हैं। पन्नीरसेल्वम खेमे ने अपनी पार्टी का नाम एआईएडीएमके पुराट्ची थलैवी अम्मा रखा है तो शशिकला कैंप ने अपनी पार्टी का नाम एआईएडीएमके अम्मा रखा है।

वीके शशिकला खेमे ने चुनाव आयोग को अपने नए निशान के लिए तीन विकल्प दिए थे, जिनमें ऑटो रिक्शा, बैट और कैप शामिल था। बता दें, बुधवार को चुनाव आयोग ने एक अंतरिम आदेश में अन्नाद्रमुक के चुनाव चिन्ह ‘दो पत्तियों’ के उपयोग पर यह कहते हुए रोक लगा दी कि दोनों विरोधी खेमे प्रतिष्ठित आर के नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए पार्टी के चुनाव चिन्ह और इसके नाम के उपयोग नहीं कर सकते।

दिन भर की सुनवाई के बाद आयोग ने कहा कि अंतिम आदेश जारी करने के लिहाज से बहुत कम समय बचा है इसलिए वह अंतरिम आदेश जारी कर रहा है। इस सीट पर 12 अप्रैल को आर.के. नगर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का गुरुवार को आखिरी दिन है। आयोग ने कहा कि दोनों पक्ष अपनी इच्छा के अनुसार जिस नाम को चुनेंगे, वे उसी नाम से जाने जाएंगे।

Advertising