'रिश्वत' वाले बयान पर EC की केजरीवाल को चेतावनी, भड़के CM ने कहा- कोर्ट जाऊंगा!

Sunday, Jan 22, 2017 - 09:24 AM (IST)

नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को फटकार लगाई है। चुनाव आयोग ने केजरीवाल को गोवा की एक चुनावी सभा में पैसे लेने संबंधी बयान देने पर कहा कि अगर वह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन जारी रखते हैं तो उनके और उनकी आम आदमी पार्टी (आप) के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी जिसमें आप की मान्यता को निलंबित करना या वापस लेना भी शामिल होगा। 

कड़ी कार्रवाई की चेतावनी
चुनावी आयोग ने अपने आदेश में कहा, ‘चुनाव आयोग आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर आपकी निंदा करता है और आशा करता है कि आप चुनाव के समय अपनी सार्वजनिक बयानबाजी में ज्यादा होशियार रहेंगे।’ उसने कहा,‘आप यह भी ध्यान में रखें कि भविष्य में एेसा ही उल्लंघन करने की स्थिति में आयोग चुनाव निशान (संरक्षण एवं आवंटन) आदेश, 1968 के अनुच्छेद 16 ए में प्राप्त अधिकारों समेत अपने सभी अधिकारों का इस्तेमाल कर आपके और आपकी पार्टी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा।’  

क्या है अनुच्छेद 16  ए
अनुच्छेद 16 चुनाव पैनल को किसी भी मान्यताप्राप्त दल के आदर्श आचार संहिता, आयोग के कानूनी निर्देशों एवं दिशानिर्देशों का पालन करने में विफल रहने पर उसकी मान्यता निलंबित करने या वापस लेने का अधिकार प्रदान करता है। 

केजरीवाल का ट्वीट
इधर, चुनाव आयोग की इस फटकार पर आम आदमी पार्टी ने नाराजगी जताई है। चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि चुनाव आयोग का ये निर्देश सरासर गलत है। निचली अदालत ने इस मामले में मेरे पक्ष में फैसला दिया था। चुनाव आयोग ने कोर्ट के फैसले को नजरअंदाज किया है। केजरीवाल ने ट्वीट में चुनाव आयोग के इस फैसले को अदालत में चुनौती देने का फैसला किया है।

Advertising