EC ने BJP नेता को विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर हटाने को कहा, FB को भी दिए निर्देश

Wednesday, Mar 13, 2019 - 09:20 AM (IST)

नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने फेसबुक को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के साथ शेयर किए गए राजनीतिक पोस्टों को हटाने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने दिल्ली में भाजपा के विधायक ओमप्रकाश शर्मा को भी अपनी पोस्ट डिलीट करने को कहा है। दरअसल ओमप्रकाश शर्मा ने अपने फेसबुक पेज पर विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर साझा की है, जिसे चुनाव आयोग ने हटाने का आदेश दिया है। आयोग ने इसके लिए फेसबुक को सूचित भी किया है कि वह अभिनंदन की वो सभी तस्वीेरें हटाएं जिसे किसी नेता ने शेयर किया हो और भविष्य में भी इन निर्देशों का ध्यान रखा जाए। लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही आयोग भी सख्त हो गया है और उसकी नेताओं की रैलियों और भाषणों के अलावा सोशल मीडिया पर भी नजर है। आयोग ने भाजपा नेता द्वारा अभिनंदन की फोटो को शेयर करने को आचार संहिता का उल्लंघन बताया है।

चुनाव आयोग को मिली शिकायत
विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया था कि भाजपा के कई नेताओं ने सोशल मीडिया पर अभनंदन के साथ पोस्ट शेयर किए हैं और दिल्ली में कई जगह पोस्टर भी लगे हैं। इस शिकायत के बाद आयोग ने भाजपा विधायक को पोस्ट हटाने के लिए कहा है। हालांकि भाजपा विधायक ने 1 मार्च को यह पोस्ट शेयर किया था लेकिन आचार संहिता के बाद भी इसे हटाया नहीं गया।


10 मार्च से लागू है आचार संहिता
आयोग ने 10 मार्च को लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया था और उसी दिन से आचार संहिता भी लागू हो गई थी। आयोग की तरफ से सख्त निर्देश दिए गए थे कि आचार संहिता का ध्यान रखा जाए।

सेना का जिक्र राजनीति के लिए नहीं
लोकसभा चुनावों की तारीख ऐलान करने से एक दिन पहले चुनाव आयोग ने पार्टियों को सख्त आदेश दिए गए थे कि सेना का जिक्र राजनीति के लिए नहीं किया जाएगा। आयोग ने कहा था कि कोई भी पार्टी सैनिकों के नाम या सैन्य सामानों को लेकर चुनाव में इसका उपयोग नहीं करेंगे।

Seema Sharma

Advertising