भारत में आ सकता है इस सदी का सबसे बड़ा भूकंप!

Wednesday, Oct 28, 2015 - 11:07 AM (IST)

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में सोमवार को 7.5 तीव्रता का भूकंप आने के बाद भारत सरकार की ओर से आंशिक रूप से फंडिंग किए जा रहे नए शोध में संकेत है कि उत्तराखंड में इस सदी का सबसे भयानक भूकंप आ सकता है।  इस इलाके में करीब एक करोड़ लोग रहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि राज्य के नीचे करीब 700 साल पुराना ''फाल्ट'' अपने चरम पर पहुंच गया है। यह जानकारी भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई विशेषज्ञों की एक बड़ी टीम ने दी है। टीम ने लैब और साइट पर की गई जांच के बाद यह निष्कर्ष दिया है, जिसके सदस्य राजेंद्रन भी हैं। 
 
टीम ने भागीरथी, अलखनंदा और काली नदी के किनरों पर इसकी जांच की थी। नेपाल में 7.3 से अधिक तीव्रता के भूकंप आने के बाद दुनियाभर के भूकंपविज्ञानियों का अनुमान है कि हिमालयी क्षेत्र में ऐसे कई भूकंप आ सकते हैं। बेंगलुरु के जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च के प्रमुख सीपी राजेंद्रन का कहना है कि इन क्षेत्रों की सरकारों को हिमालयी क्षेत्र में भूंकपीय गतिविधियों पर लगातार करीब से नजर रखनी चाहिए। 
 
गौरतलब है कि पाकिस्तान में सोमवार को 7.5 तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप से कम से कम 200 लोगों की मौत हो गई और 1,300 से अधिक घायल हो गए। वहीं शक्तिशाली भूकंप में अफगानिस्तान में 63 लोगों की मौत हो गई। पूर्वी प्रांत कुनार में अधिकारियों ने 30 लोगों की मौत की पुष्टि की है। पिछले 10 वर्षों का यह सबसे शक्तिशाली भूकंप है जिससे लोगों में दहशत फैल गई। इसका असर पंजाब और पीओके तक रहा। पिछले 10 सालों का यह सबसे शक्तिशाली भूकंप है। भारी नुकसान की आशंका को देखते हुए सरकार ने प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव अभियान के लिए सैन्यकर्मियों को रवाना किया है।
 
 
 
Advertising