Turkey में फिर आया भूकंप, अब तक 5000 से ज्यादा की मौत, हर तरफ तबाही

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 03:00 PM (IST)

Turkey(रानू मिश्रा): चीखते लोग... बिलखते बच्चे.. हर तरफ तबाही का मंज़र.. जो शहर कभी ऊंचे- ऊंचे आशियाने के लिए जाने जाते थे.. आज वह मलबे के ढेर में नजर आ रहे हैं.. और इस ढेर में दबी हैं हजारों मासूमों की जिंदगियां... जिनका कोई अता पता नहीं है... मलबे के ढेर में लोग अपनों को ढूंढ रहे हैं।

PunjabKesari

6 फरवरी सोमवार का दिन टर्की के इतिहास में काले दिन के रूप में दर्ज हो गया... शायद ही लोग इस दिन को भूल पाएं.. तुर्की में सोमवार को आए 7.8 तीव्रता वाले भूकंप ने हजारों लोगों की जिंदगियों का चिराग बुझा दिया... टर्की और सीरिया में आए भीषण भूकंप से अब तक करीब 5000 लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं 15 हजार से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं... वहीं सोमवार की रात बीती ही थी कि मंगलवार सुबह एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। तो वहीं एक बार फिर टर्की में मंगलवार सुबह भूकंप आया है.. इस बार भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई है।

PunjabKesari

दरअसल, सोमवार सुबह का वक्त था... टर्की में सुबह सवा चार बजे भूकंप का पहला झटका महसूस हुआ.. भूकंप का केंद्र गजियांटेप इलाके में था, जो सीरिया बॉर्डर से सिर्फ 90 किलोमीटर दूर है. सीरिया में भी भूकंप ने भारी तबाही मचाई. सीरिया के कई शहरों में भूकंप ने भारी तबाही मचाई.. अकेले सीरिया में भूकंप से 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है... हालांकि, मौतों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है।

सोमवार तड़के ही सीमा के दोनों ओर के लोग भूकंप के झटके से उठ खड़े हुए. गगनचुंबी इमारतें भूकंप के झटकों से हिलने लगी... हर तरफ सिर्फ चीखने की आवाजें गूंज रही थीं... पल भर में ऊंची- ऊंची बिल्डिंग वाले शहर मलबे में तब्दील हो गए।

PunjabKesari

संकट की इस घड़ी में दुनिया के कई देश टर्की की मदद के लिए आगे आ रहे हैं... वहीं भारत ने भी त्रासदी को झेल रहे टर्की की मदद के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं... पीएम मोदी के निर्देश पर तुर्की को तत्काल सहायता देने के मुद्दे पर प्रधानमंत्री के मुख्य सचिव पीके मिश्रा ने अहम बैठक बुलाई. बैठक में तय हुआ है कि सर्च और रेस्क्यू अभियान के लिए एनडीआरएफ और मेडिकल टीम तुर्की भेजी जाएंगी... इस फैसले के बाद फौरन आज सुबह NDRF की दो टीम और एक मेडिकल टीम टर्की रवाना कर दी गई।

PunjabKesari

हालांकि, ये कोई पहली बार नहीं है जब टर्की में ऐसी त्रासदी आई हो... यहां 1999 में आए भूकंप में 18000 लोगों की मौत हो गई थी. अक्टूबर 2011 में आए भूकंप में 600 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। बता दें तुर्की की भौगोलिक स्थिति के चलते यहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News