दिल्ली में जानलेवा साबित हो रहे ई रिक्शा

Sunday, Jan 06, 2019 - 11:50 AM (IST)

द्वारका(नवोदय टाइम्स): दिल्ली की सड़कों पर बन गए गड्ढे अब जानलेवा साबित होने लगे हैं। इसका एक उदाहरण शनिवार को द्वारका सेक्टर-16 में देखने को मिला। जहां सड़क से गुजर रही सवारियों से भरा ई-रिक्शा सड़क पर बने गड्ढों में फंसकर पलट गया, जिसकी चपेट में सड़क किनारे खेल रही एक 3 वर्षीय इकरा नामक बच्ची आ गई। वह गंभीर रूप से घायल हो गई। मौके पर मौजूद लोगों ने तत्काल बच्ची को पास के अस्पताल में पहुंचाया, पर गंभीर चोट और खून बह जाने से उसकी मौत हो गई। पुलिस ने बच्ची के एक रिश्तेदार के बयान पर लापरवाही और गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर ई-रिक्शा चालक अंकित को गिरफ्तार कर लिया है।  


इकरा के पिता मजीबुल रहमान परिवार के साथ द्वारका सेक्टर-14 में रहते हैं। इकरा उनकी इकलौती औलाद थी। वह शनिवार को न्यू आदर्श अपार्टमेंट में रहने वाली अपनी मौसी से मिलने आई हुई थी। हादसे के समय वह अपार्टमेंट के बाहर सड़क किनारे कुछ बच्चों के साथ खेल रही थी। उसी दौरान सड़क से सवारियों से भरा हुआ एक नीले रंग का ई-रिक्शा गुजरा। पर चालक सड़क किनारे हो चुके अतिक्रमण से बचने के लिए सड़क के बीच उस हिस्से में रिक्शा लेकर चला गया, जहां गड्ढा था। इसमें रिक्शा का चक्का फंस गया और सवारी से भरा होने के कारण वह पलट गया। जो सीधे बच्चों के साथ खेल रही इकरा के ऊपर जा गिरा। यह देखकर सहायता के लिए पहुंचे आस पास के दुकानदारों ने ई-रिक्शा सीधा खड़ा किया और फंसे लोगों को निकाला। इसके बाद घायल बच्ची को उठाकर निकट के अस्पताल पहुंचाया गया और मामले की सूचना पुलिस को दी। पर अस्पताल में इलाज के दौरान बच्ची ने दम तोड़ दिया। पुलिस ने लापरवाही का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।


अतिक्रमण और गड्ढे की दी गईं हैं शिकायतें
 इकरा के मौसा मुश्ताक ने बताया कि न्यू आदर्श अपार्टमेंट के सामने करीब 20 दुकानें अवैध तरिके से लगाई जाती हैं। जिसके चलते सड़क बहुत छोटी हो गई है। सड़क पर दुकानों के चलते यहां अक्सर हादसे होते रहते हैं। जिसे देखते हुए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम को इस अतिक्रमण के बारे में कई बार शिकायतें की गई हैं, बावजूद इसके इन दुकानों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। कार्रवाई न होने के चलते इस सड़क पर हादसों की संख्या बढ़ती जा रही है। 

vasudha

Advertising