ई-सिगरेट पर प्रतिबंध से स्वस्थ जीवन को बढ़ावा मिलेगा: हर्षवर्धन

Wednesday, Sep 18, 2019 - 09:05 PM (IST)

नई दिल्लीः केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ई-सिगरेट पर प्रतिबंध के केन्द्र सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए बुधवार को कहा कि इससे सभी के लिए स्वस्थ जीवन को बढ़ावा मिलेगा। हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘इससे देश फिट इंडिया और स्वस्थ भारत मुहीम के अपने उद्देश्यों को हासिल करने के लिए कई कदम आगे बढ़ेगा।'' उन्होंने इस साहसिक कदम के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे देश में जन स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी असर पड़ेगा।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज यहां हुई बैठक में इस अध्यादेश को मंजूरी प्रदान की गयी। गौरतलब है कि देश में ई-सिगरेट का विनिर्माण नहीं होता है और यहां बिकने वाली सभी ई-सिगरेट आयात की जाती है। इस समय देश में 150 से ज्यादा ‘फ्लेवर' में 400 से ज्यादा ब्रांड के ई-सिगरेट बिक रहे हैं। ये गंधरहित होते हैं और इसलिए ‘पैसिव स्मोकर' को पता भी नहीं चलता और उसके शरीर में भी भारी मात्रा में निकोटीन पहुंचता रहता है।

अध्यादेश में ई-सिगरेट और ई-हुक्का से जुड़े नियमों का पहली बार उल्लंघन करने पर एक साल तक की सजा और एक लाख रुपये तक का जुर्माना होगा। अपराध दुहराने पर तीन साल तक की सजा और पाँच लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया जायेगा। सिफर् भंडारण संज्ञेय अपराध नहीं होगा, ई-सिगरेट से जुड़ी अन्य सभी गतिविधियाँ संज्ञेय अपराध होंगी।

 

Pardeep

Advertising