मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी आयोजित, नमामि गंगे मिशन पर खर्च होगा धन

Friday, Sep 17, 2021 - 05:54 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश-विदेश से मिले उपहारों और स्मृति-चिन्हों की एक ई-नीलामी संस्कृति मंत्रालय शुक्रवार से शुरू कर रहा है। नीलामी से होने वाली आय नमामि गंगे मिशन पर खर्च की जाएगी। संस्कृति मंत्रालय के एक बयान के अनुसार मोदी को मिले स्मृति चिह्नों में पदक जीतने वाले ओलम्पिक और पैरालिंपिक खिलाड़यिों के खेलों के सामान, अयोध्या राम मंदिर की प्रतिकृति, चारधाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर (वाराणसी) का मॉडल, मूर्तियां, पेंटिंग, अंगवस्त्र आदि शामिल हैं। 

बयान में बताया गया कि कोई व्यक्ति अथवा संगठन 17 सितंबर से 7 अक्टूबर, 2021 के बीच वेबसाइट ‘पीएममेमेंटोस डॉट जीओवी डॉट इन'के माध्यम से ई-नीलामी में भाग ले सकता है। इस ई-नीलामी से प्राप्त धनराशि गंगा के संरक्षण और कायाकल्प के उद्देश्य से नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी।

इसके तहत मोदी के शॉल, पगड़यिां और जैकेटों समेत 2,700 से अधिक यादगार वस्तुओं की नीलामी की जा रही है। संस्कृति मंत्री ने बताया कि इन वस्तुओं के अलग अलग आरक्षित मूल्य रखे गए हैं जो 200 रुपये से लेकर ढाई लाख रुपये तक के दायरे में हैं। इच्छुक व्यक्ति इन उपहारों को राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय, जयपुर हाउस दिल्ली में 3 अक्टूबर 2019 तक सुबह 11 बजे से शाम 8 बजे तक देख सकते हैं।                                                                                                    

Pardeep

Advertising