उप मुख्यमंत्री पहुंचे खीर भवानी मन्दिर, राज्य की शांति के लिए टेका मात्था

Wednesday, May 31, 2017 - 08:14 PM (IST)

श्रीनगर : उपमुख्यमंत्री डॉ निर्मल सिंह ने आज कहा कि मेला खीर भवानी कश्मीरी पंडितों के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहारों में से एक है। उन्होंने अधिकारियों को आगामी खीर भवानी मेला के सुचारु संचालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने मन्दिर में मात्था टेक कर राज्य में शांति बहाली हेतु प्रार्थना भी की। डॉ सिंह ने कहा कि इस तरह के उत्सव के अवसरों ने कश्मीर के लोगों के बीच भाईचारे और सांप्रदायिक सौहार्द को प्रदर्शित कर राज्य के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में खाई को पाटने का अवसर प्रदान किया है। उन्होंने कहा कश्मीर समाज के विभिन्न वर्गों के बीच अपने बहुलवादी चरित्र और आपसी भाईचारे के लिए जाना जाता है।


उन्होंने प्रशासन को श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए एक सुदृढ़ तंत्र सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यातायात से संबंधित आवश्यक व्यवस्था भी की जानी चाहिए और आवश्यक पार्किंग स्लॉट को नामित किया जाए। डॉ सिंह ने इन दिनों के दौरान पर्याप्त बिजली, पानी की आपूर्ति, स्वच्छता, आवश्यक सुविधाएं और चिकित्सा सुविधाओं जैसी सुविधाएं सुनिश्चित करने के अधिकारियों पर बल दिया। उन्होंने अधिकारियों को मंदिर में एसटीपी पर काम पूरा किए जाने को सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।


इससे पहले, डीसी गंदरबल तारिक हुसैन गनई ने मंत्रियों को से जानकारी दी कि भक्तों के लिए लगभग 50 क्विंटल राशन, 25 क्विंटल चावल, 20 क्विंटल आटा, 15 क्विंटल चीनी, 1000 लीटर तेल और पर्याप्त मात्रा में एलपीजी सिलिंडरों को मंदिर में रखा गया है। इसके अलावा, उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन भक्तों को अतिरिक्त 2 क्विंटल चीनी मुफ्त प्रदान करेगा।


बैठक में बताया गया था कि 10 बेड वाले शिविर अस्पताल में डॉक्टर, नर्सों, जीवन रक्षक दवाओं, और एम्बुलेंस के साथएक टीम खीर भवानी में रखी गई है। इसके अलावा 2000 कंबल भक्तों के लिए रखे गए हैं, जबकि सडक़ की लाइट की वजह से मंदिर की मरम्मत की गई है और सडक़ों और लिंक सडक़ों का पुनर्निर्माण किया गया है।

 

Advertising