द्वारका एक्सप्रेस-वे की बाधा हटी NHAI को सरकार की सहमति

Thursday, Jul 18, 2019 - 04:44 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली-गुरुग्राम के बीच ट्रैफिक जाम की समस्या को दूर करने और लोगों को कम समय में मंजिल तक पहुंचाने में कारगर माने जाने वाले द्वारका एक्सप्रेस-वे के दूसरे चरण पर जल्द ही निर्माण शुरू होगा। बताया जाता है कि मंगलवार को एनएचएआई(राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) के इस प्रोजेक्ट पर दिल्ली सरकार ने अपनी मंजूरी दे दी है। भारतमाला परियोजना के अंतर्गत इस 8 लेन के एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा। 

फिलहाल अभी तक हरियाणा के अधिकार क्षेत्र में आने वाले हिस्से में निर्माण कार्य शुरू हो चुका है, जबकि दिल्ली में यह पेड़ों की कटाई व कुछ अन्य तकनीकी कारणों से अटका हुआ था। एनएचएआई के अनुसार द्वारका एक्सप्रेस-वे के पूरा हो जाने से दिल्ली से गुडग़ांव के बीच लोगों को आवागमन में सुविधा मिल सकेगी। एनएचएआई अधिकारी के अनुसार द्वारका एक्सप्रेस-वे के दूसरे चरण के निर्माण में दिल्ली सरकार की मंजूरी मिल गई है। उम्मीद है कि अगले महीने से इस पर कार्य शुरू हो सकेगा। दरअसल दिल्ली सरकार के वन विभाग द्वारा इस मार्ग पर पेड़ काटने की अनुमति न मिलने की वजह से यहां निर्माण कार्य अटका हुआ था, लेकिन अब यह समस्या दूर कर ली गई है। 

अधिकारी के मुताबिक कोशिश है कि पेड़ों को काटने के स्थान पर अधिक से अधिक उन्हें शिफ्ट किया जाए। एनएचएआई के अनुसार दिल्ली सरकार से मिली सहमति के आधार पर करीब 3500 पेड़ों को प्रत्यारोपित किया जाएगा। इसके अलावा जिन पेड़ों को काटा जाएगा, उनके स्थान पर वृक्षारोपण अभियान के जरिए पूर्ति की जाएगी। इसके लिए द्वारका एक्सप्रेस-वे और यमुना बाढ़क्षेत्र के मैदानों को चिन्हित किया गया है। डीडीए, दिल्ली वन विभाग द्वारा भी चिन्हित भूमि पर वृक्षारोपण किया जाएगा। 

परियोजना पर एक नजर
करीब 9000 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट
-29.1 किलोमीटर लंबा द्वारका एक्सप्रेस-वे महिपालपुर में शिव मूर्ति से खेरकी दौला टोल प्लाजा के पास जुड़ेगा और दक्षिणी पेरीफेरल रोड को दिल्ली-गुडग़ांव   एक्सप्रेस-वे से इंटरचेंज के माध्यम से जोड़ेगा।
-लगभग 18.9 किलोमीटर गुरुग्राम में और करीब 10 किलोमीटर दिल्ली क्षेत्र में निर्माण होगा।
-द्वारका एक्सप्रेस-वे का पैकेज एक और दो, 11-किलोमीटर दिल्ली कॉरिडोर (हरियाणा में शेष 18.1 किमी) का हिस्सा है और इनमें 1.8 वर्षों की देरी के लिए दिल्ली   सरकार द्वारा 6,500 पेड़ों की कटाई पर रोक के कारण थी। यह पेड़ सड़क के मुख्य रूट एलाइनमेंट में आ रहे थे।
-पैकेज दो द्वारका सेक्टर 21 से हरियाणा बार्डर तक करीब  4.5 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड है।
-इसमें अलग-अलग एलिवेटेड संरचनाएं शामिल होंगी, जो एक-दूसरे के समानांतर चलेंगी और नजफगढ़, द्वारका व पश्चिमी दिल्ली से गुरुग्राम को बेहतर कनेक्टिविटी   प्रदान करने में सहायक साबित होंगी।
-द्वारका सेक्टर -25 में अर्बन एस्टेट रोड -2 और इंडिया इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर के कई प्रवेश और निकास बिंदुओं के साथ आठ एलिवेटेड लेन और छह सर्फेस लेन   तैयार की जाएंगी।
-गुरुग्राम में पहले से ही पैकेज 3 व 4 पर काम शुरू है, 2020 तक यह पूरा होने की संभावना है।
-करीब 5.3 किलोमीटर लंबे रूट के लिए पैकेज एक पर हाल ही में स्वीकृति मिल चुकी है।

Pardeep

Advertising