गणतंत्र दिवस पर फिलीपींस के राष्ट्रपति ने दिया विवादित बयान

Sunday, Jan 28, 2018 - 03:05 PM (IST)

मनीलाः विवादित बयानों के लिए अक्सर चर्चा में रहने वाले  फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते  एक बार फिर सुर्खियों में हैं। दुतेर्ते 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर इंडियन बिजनेस फोरम को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकियों का संदर्भ देते हुए कहा था, ‘यदि आप मारे जाते हैं तो जन्‍नत में 72 हूरें आपका इंतजार कर रही होती हैं। मैं फिलीपींस आने वालों के लिए ऐसा कर सकता हूं। सिर्फ इस्‍लामिक स्‍टेट ही इसको लेकर बहस नहीं कर सकता है। वह जन्‍नत जाने पर हूर मिलने का दावा करता है। मैं यहीं पर हूरों की व्‍यवस्‍था करना चाहता हूं, स्‍वर्ग में नहीं। लेकिन, ईश्‍वर इसकी अनुमति नहीं देंगे।’

मालूम हो कि इस बार के गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत ने आसियान देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों को आमंत्रित किया था। दुतेर्ते भी 26 जनवरी के मौके पर देश के अतिथि थे। आसियान के अन्‍य देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों के साथ फिलीपींस के राष्‍ट्रपति भी भारतीय उद्योगपतियों से रूबरू हुए थे। उन्‍होंने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने की पुरजोर हिमायत की थी।

यह कोई पहला मौका नहीं है जब दुतेर्ते ने इस तरह का बयान दिया है। उन्‍होंने जून, 2017 में मजाकिया लहजे में कहा था कि मिस यूनिवर्स से दुष्‍कर्म करने वालों को वह बधाई देंगे। इससे पहले मई, 2017 में दुतेर्ते ने सेना के कुछ जवानों को संबोधित करते हुए कहा था कि वे 3 महिलाओं का दुष्‍कर्म कर सकते हैं।

उन्‍होंने इस्‍लामिक स्टेट (ISIS) से जुड़े आतंकियों से निपटने में जुटे जवानों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा था कि ऐसा करने वाले सैनिकों का इल्जाम वह अपने सिर ले लेंगे। इसके अलावा वर्ष 1989 में दुष्‍कर्म का शिकार हुई महिला को उन्‍होंने खूबसूरत बताया था। उन्‍होंने अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के लिए अपशब्‍दों को इस्‍तेमाल किया था। इसके अलावा ड्रग तस्‍करों के खिलाफ अभियान चलाने वाले दुतेर्ते ने खुद की तुलना जर्मनी के तानाशाह हिटलर से की थी। 

Advertising