कश्मीर में बर्फ के कारण दर्जनों गांवों से संपर्क टूटा

Friday, Feb 16, 2018 - 11:52 AM (IST)

श्रीनगर : उत्तर कश्मीर में सडक़ों पर बर्फ तथा फिसलन के कारण नियंत्रण रेखा (एलओसी) के आसपास के क्षेत्रों समेत दूर दराज के दर्जनों गांवों का अपने जिला तथा तहसील मुख्यालयों से संपर्क टूट गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रविवार की रात सामान्य से भारी हिमपात के कारण साधना टॉप, जी-गली तथा फिरकियान दर्रा बंद है। उन्होंने कहा कि बांदीपोरा से सीमावर्ती शहर गुरेज के बीच खासकर राजदान टॉप के पास बर्फ जमा होने के कारण सडक़ बंद है। यहां ताजा हिमपात हुआ है। इस सडक़े के मार्च या अप्रैल में खुलने की उम्मीद है। 


कुपवाड़ा के सीमावर्ती शहर करन, करनाह, माचिल, तंगधार तथा दर्जनों दूर दराज के गांवों में शामिल एलओसी क्षेत्र की सडक़ें बंद हैं। कुपवाड़ा में पीसीआर के एक अधिकारी ने बताया कि इस सप्ताह के शुरू में ताजा हिमपात हुआ। उन्होंने कहा कि जी-गली, फिरकियान पास तथा साधना टॉप के समीप ताजा हिमपात से छह इंच से एक फुट बर्फ जमा हुआ है।


हिमस्खलन में 11 लोगों की हुई थी मौत 
इस वर्ष जनवरी में यहां हिमखलन की चपेट में आने से सीमा सडक़ संगठन अधिकारियों समेत 11 लोगों की मौत हो गयी थी। इस बीच राज्य आपदा प्रबंधन विभाग(एसडीएमए)ने बारामूला, कुपवाड़ा तथा बांदीपोरा जिलों समेत गुलमर्ग, कुपवाड़ा-चौकीबल-तंगधार सेक्टर, फुरकियान-जी गली, बांदीपोरा-कंजावलान-गुरेज सेक्टर में हिमस्खलन की ताजा चेतावनी जारी की है। एसडीएमए ने हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।

Advertising