DTC और क्लस्टर बसों में सवारियों की लिमिट खत्म, इंटरस्टेट बस सेवा भी होगी बेहाल

Saturday, Oct 31, 2020 - 01:29 PM (IST)

नई दिल्ली: राजधनी दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच त्योहारी सीजन को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लोगों को राहत दी है। सरकार ने डीटीसी और क्लस्टर बसों में अधिकतम 20 सवारियों की सीमा को खत्म कर दिया है। अब जितनी सीटें हैं, उतने यात्री बस में सवार होकर सफर कर सकेंगे। बसों में सफर के दौरान यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

अंतरराज्यीय बस सेवा भी बेहाल
बता दें कि कोरोना काल के दौरान दिल्ली सरकार ने डीटीसी बसों में यात्रियों की संख्‍या को सीमित कर दिया था। बसों में 20 सवारियों की सीमा को खत्म करने के केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव को शुक्रवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंजूरी दे दी है। नए आदेश के बाद अब डीटीसी और कलस्टर बसों में जितनी सीट उतने यात्री सफर कर सकेंगे। बैजल ने अंतरराज्यीय बस सेवा को भी शुरू करने की इजाजत दे दी है। उम्मीद है कि यह सेवा अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी और जल्द ही एसओपी जारी किया जाएगा।

बसों की सभी सीटों पर यात्रियों के बैठने की मांगी इजाजत- गहलोत
23 अक्टूबर को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक हुई जिसमें डीटीसी और क्लस्टर बसों में यात्रियों की लिमिट बढ़ाने का मुद्दा उठा था। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बसों की सभी सीटों पर यात्रियों के बैठने की इजाजत के साथ संचालन की अनुमति मांगी थी। उन्होंने कहा थाकि बस में कोई भी यात्री खड़ा नहीं रहेगा, प्रत्येक सीट पर सवारी बैठाकर बसों को चलाने की इजाजत दी जाए।

बस स्टैंड पर लंबी कतार से मिलेगी राहत
डीटीसी और क्लस्टर बसों में करीब 40-45 यात्री बैठकर सफर कर सकते हैं, लेकिन कोरोना की वजह से लगाई गई पाबंदियों के चलते अब तक सिर्फ 20 यात्रियों के साथ बसों को चलाने की अनुमति दी गई थी। यात्रियों की संख्या सीमित होने के कारण बस स्टैंड पर लंबी कतार दिखने को मिलती थी और लोगों को काफी देर तक इंतजार करना पड़ता था। दिवाली व अन्य त्योहारों को देखते हुए सरकार द्धारा लिए गए फैसले से लोगों को राहत मिलेगी।

rajesh kumar

Advertising