युवाओं को नशे से दूर रखने के पुलिस कर रही प्रयास, Drug De Addiction केन्द्र का उद्घाटन

Monday, Aug 27, 2018 - 06:32 PM (IST)

कठुआ  : जिला कठुआ की सीमा पंजाब से सटी होने के कारण यहां नशा एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है। पूरी रियासत मेें ही नशा गंभीर समस्या है। इस जंग से निपटने के लिए सिर्फ पुलिस ही कारगार नहीं होगी बल्कि इसमें आम लोगों, मीडिया को भी अपना सहयोग करना होगा। पड़ोसी राज्य मेें डमटाल का इलाका भी इन दिनों ड्रग का अड्डा बना हुआ है। वह एक तरह से नो मेन लेन है। जिसपर पुलिस नजर रखे हुए है। यह बातें राज्य पुलिस महानिदेशक डॉ एस.पी. वैद्य ने सोमवार को जिला अस्पताल से सटे ड्रग डि एडिक्शन केंद्र के उद्घाटन के उपरांत पत्रकारों से रूबरू होते हुए कही। इससे पहले  उन्होंने विधिवत तरीके से उद्घाटन किया।

 
उन्होंने कहा कि यह पुलिस का एक प्रयास है और यहां इस केंद्र को खोला गया है लेकिन वे इस केंद्र से संतुष्ट नहीं हैं क्योंकि यहां स्टाफ सहित अन्य कमियां हैं। जिला अस्पताल प्रबंधन ने इसके लिए सहयोग दिया है जिसके लिए राज्य पुलिस उनकी आभारी है। उन्होंने कहा कि कश्मीर में भी ऐसा ही केंद्र है यहां हर सुविधा है। चूंकि पुलिस ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज रखा है और अगर प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो यहां भी बेहतर सुविधाएं होंगी। इसके लिए कारपोरेट सेक्टर की भी मदद ली जाएगी। उन्होंने कहा कि नशे के कारोबारियों से निपटने के लिए वकील वर्ग को भी सहयोग करना होगा ताकि कोई भी तकनीकी ग्राउंड के आधार पर इस तरह का कारोबार करने वाले छूट न पाएं। आपको बता दें कि डमटाल का क्षेत्र नो मेन लेन है, यहां पर न तो पंजाब और न ही हिमाचल की पुलिस आती है। एक तरह से यह ऐसा क्षेत्र है यहां से पूरे पंजाब के अलावा जम्मू कश्मीर में ड्रग की आपूर्ति होती है। राज्य पुलिस की एजेंसियां भी कई बार इन इलाकों का दौरा कर चुकी हैं। 

कश्मीर में हालात अब सामान्य हो रहे 
 कुपवाड़ा जिला के उत्तरी कश्मीर से सुरक्षाबलों द्वारा हाल हीमें पकड़े गए अल बदल के चार आतंकियों को बड़ी सफलता राज्य पुलिस महानिदेशक ने बताया है। डॉ एस.पी. वैद्य ने कठुआ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि वहां संयुक्त रूप से जम्मू कश्मीर पुलिस, सेना, सी.आर.पी.एफ . ने चार लोगों को पकड़ा है जिन्होंने हाल ही में यह संगठन ज्वाइन किया था। यह बहुत बड़ी कामयाबी है। उन्होंने कश्मीर के हालातों पर बोलते हुए कहा कि अब कश्मीर में हालात काफी सामान्य हो रहे हैं। 

Monika Jamwal

Advertising