कठुआ को भी उड़ता पंजाब बनाना चाहता है ड्रग माफिया

Monday, May 21, 2018 - 12:25 PM (IST)

कठुआ : पड़ोसी राज्य पंजाब से जिला कठुआ में लगाता ड्रग्स का सामान सप्लाई किया जा रहा है। पहले तो इसे बेचने का धंधा युवा वर्ग कर रहा था लेकिन आपको यह जानकर  हैरानी होगी कि अब हेरोइन(चिट्टे) का कारोबार में महिलाएं भी कूद पड़ी है। गत दिनों पुलिस द्वारा दो महिलाओं को साढ़े चार ग्राम हेरोइन सहित पकड़े जाने के बाद तमाम खुफिया एजेंसिया भी स्तर्क हो गई हैं। यह महिलाएं उस समुदाय से हैं जो पिछले कई दशकों से अवैध रूप से देसी शराब का कारोबार करते हैं। इन्हें मुख्य धारा में लाने के लिए करीब डेढ़ दशक पूर्व पुलिस प्रयास कर चुकी है।

पुलिस ने इस समुदाय के कुछ लोगों को एस.पी.ओ, कई महिलाओं को औद्योगिक इकाईयों में नौकरियां दिलवाई थी लेकिन उस समय वेतन कम होने के चलते यह लोग फिर से एक तरह से पुश्तैनी धंधा देसी शराब के कारोबार में जुट गए। परंतु अब इस समुदाय की महिलाओं का चिट्टे के इस धंधे में लिप्त होना एक तरह से समाज के लिए भी खतरे ही घंटी है। एक तरह से पंजाब का ड्रग्स माफिया कठुआ को भी उड़ता पंजाब ही बनाना चाहता है। 


दरअसल देसी शराब के खिलाफ आबकारी विभाग का शिकंजा भी कसता जा रहा है। आबकारी विभाग की टीमें लगभग हर रोज इसका धंधा करने वालों पर दबिश देकर लाहन, देसी शराब, चालू भट्ठियों को नष्ट कर रहे हैं। आबकारी विभाग की दबिश से देसी शराब का कारोबार करने वालों की कमर टूट रही है। शायद यह भी कारण है कि आबकारी विभाग से बचने के लिए अब इस समुदाय के लोग नशे के ऐसे कारोबार की ओर जा रहे हैं जो युवाओं को लगातार एक साल के सेवन के बाद मौत की नींद सोने को मजबूर कर देगा। इस धंधे में रिस्क तो है लेकिन मुनाफा काफी ज्यादा है।

सूत्र यह भी बताते हैं कि खुफिया विभाग ने अपने उच्चाधिकारियों को भी इस मामले से अवगत करवाया है। जबकि अधिकारियों ने संबधित थाना क्षेत्र के प्रभारियों को इसका धंधा करने वालों पर दबिश देने को कहा था। जिसके बाद पुलिस द्वारा पकड़ी गई महिलाओं से साढ़े चार ग्राम हेरोइन से साफ हो जाता है कि यह महिलाएं इस धंधे में एक तरह से कूद पड़ी हैं। बता दें कि इन महिलाओं से देसी शराब भी पुलिस ने बरामद की है।

 

अधिकतर पंजाब से होती है ड्रग्स की सप्लाई 
कठुआ : पड़ोसी राज्य पंजाब कठुआ को भी ड्रग्स के दलदल में झोंकने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा। खुफिया विभाग की रिपोर्टों के अनुसार पंजाब के माधोपुर, काठगड़, हवेली, डमटाल आदि के इलाकों से ही कठुआ में भी सप्लाई होती है। कठुआ शहर में धंधा करने वाले अधिकतर इन इलाकों में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाते हैं। कई बार तो पुलिस ने युवाओं को शहर में नशीला सामान लाते गिरफ्तार भी किया है। गत करीब दो वर्ष पूर्व जिला पुलिस की इस कारोबार के विरुद्ध जारी दबिश में एक सौ से ज्यादा युवाओं को जेल की हवा खिलाई जा चुकी है। यह वो युवा होंगे जो इसका कारोबार करते होंगे लेकिन इस नशीले पदार्थ का आदि कितने युवा हैं तो इसकी संख्या सैकड़ों में ही होगी। 
 

Punjab Kesari

Advertising