काशी विश्वनाथ मंदिर में ड्रेस कोड, भगवान शिव को छूने के लिए अब पहनने होंगे यह कपड़े

punjabkesari.in Monday, Jan 13, 2020 - 11:17 AM (IST)

नेशनल डेस्कः दक्षिण भारतीय मंदिरों में प्रवेश के लिए कोई न कोई नियम का पालन करना होता है और इसके लिए ड्रेस कोड भी होता है। उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर अब वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में भी ड्रेस कोड लागू होने जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार ड्रेस कोड के मुताबिक काशी विश्वनाथ मंदिर के स्पर्श दर्शन के लिए अब पुरुषों को धोती -कुर्ता और महिलाओं को साड़ी पहनना होगा।

PunjabKesari

नए नियम के मुताबिक अगर लोग जींस, पैंट, शर्ट और सूट पहनकर आते हैं तो वे काशी विश्वनाथ के दर्शन तो कर पाएंगे लेकिन उनको स्पर्श नहीं कर सकेंगे। रविवार को मंदिर प्रशासन और काशी विद्वत परिषत के विद्वानों की हुई बैठक में लिया गया। काशी विश्‍वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन की व्‍यवस्‍था तय करने को लेकर सूबे के धर्मार्थ कार्य मंत्री नीलकंठ तिवारी की अध्‍यक्षता में मंदिर प्रशासन और काशी विद्वत परिषद के सदस्‍यों की यह बैठक कमिश्‍नरी सभागार में हुई।

PunjabKesari

मकर संक्रांति के बाद लागू होगी नई व्यवस्था
काशी विश्‍वनाथ मंदिर में स्‍पर्श दर्शन के लिए ड्रेस कोड लागू होने के साथ-साथ स्‍पर्श दर्शन की अवधि भी बढ़ाई जा रही है। यह नई व्यवस्था मकर संक्रांति के बाद लागू होगी और मंगला आरती से लेकर दोपहर की आरती तक प्रतिदिन या व्यवस्था लागू रहेगी। बता दें कि उज्‍जैन के महाकाल मंदिर में भी यही व्यवस्था लागू है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News