दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए DRDO ने बनाई 'कार्बाइन गन', एक मिनट में दागेगी 700 गोलियां

punjabkesari.in Sunday, Dec 27, 2020 - 05:42 AM (IST)

नई दिल्लीः रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने एक ऐसे गन का ट्रायल पूरा कर लिया है, जो बड़ी ही आसानी से दुश्मनों को नाकों चने चबवा सकती है। इस गन की खासियत ये है कि ये एक मिनट में कम से कम 700 गोलियां उगलती है।
PunjabKesari
मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, डीआरडीओ ने हल्के मशीन गन के तौर पर विकसित कार्बाइन के ट्रायल को पूरा कर लिया है। डीआरडीओ के अनुसार, अब यह कार्बाइन सेना के उपयोग के लिए तैयार है। यह वही 'कार्बाइन गन' है जो 700 राउंड प्रति मिनट की दर से फायर कर सकती है। 
PunjabKesari
सेना में इस्तेमाल के लिए तैयार है कार्बाइन
डीआरडीओ के हवाले से अंग्रेजी की वेबसाइट इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित एक खबर में बताया है कि पिछले हफ्ते रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने कहा कि कार्बाइन विकसित की गई है। सेना द्वारा परीक्षणों के अंतिम चरण को भी पूरा कर लिया गया और यह उपयोग के लिए तैयार है।

खबर के अनुसार, सेना के परीक्षण पूरा कर लेने के बाद अब इसे सीआरपीएफ, बीएसएफ और राज्य पुलिस बलों के बेड़े में शामिल किया जा सकता है। यहां कार्बाइन शस्त्रागारों को आधुनिक और नई तकनीक से लैस करेगी। इसके साथ ही, यह मौजूदा समय में सेना द्वारा इस्तेमाल हो रही 9 एमएम कार्बाइन की जगह लेगी।

डीआरडीओ के हवाले से खबर में बताया गया है कि जॉइंट वेंचर प्रोटेक्टिव कार्बाइन कम रेंज के ऑपरेशन्स के लिए एक खास हथियार है। इसकी खासियत है कि लगातार गोलीबारी के दौरान सैनिक इसे आराम से संभाल सकते है। ये इतनी हल्की है कि जवान केवल एक हाथ से भी आराम से फायरिंग कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News