DRDO ने तैयार की DipCovan एंटीबॉडी डिटेक्शन किट, कोरोना के इलाज में है मददगार

Friday, May 21, 2021 - 05:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत सरकार की संस्था रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) को आज बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। दरअसल संस्थान ने डिपकोवैन (Dipcovan) एंटीबॉडी डिटेक्शन-बेस्ड किट तैयार की है जोकि कोरोना वायरस स्पाइक्स के अलावा SARS-CoV-2 वायरस के न्यूक्लियोकैप्सिड (S&N) प्रोटीन का भी पता लगा सकती है। यह किट 97 फीसदी की हाई सेंस्टिविटी और 99 प्रतिशत की स्पेसिफिसिटी के साथ रिजल्ट देती है। 

इसे दिल्ली स्थित वंगार्ड डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से विकसित किया गया है। ये किट पूरी तरह से स्वदेशी है और इसे भारत के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है।

इस किट की टैस्टिंग दिल्ली के विभिन्न कोरोना अस्पतालों में 1000 से अधिक रोगियों के नमूनों पर की जा चुकी है। इसके बाजार में आने से कोरोना के एंटीबॉडी टैस्ट में काफी मदद मिलेगी और टैस्ट की गति बढ़ जाएगी। 

कुछ दिन पहले ही लाई गई है डीआरडीओ की 2-डीजी दवा

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने कुछ दिन पहले ही नई दवा 2-डीजी लॉन्च की थी। इस दवा की लॉन्चिंग मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की मौजूदगी में की गई थी। ऑक्सीजन की कमी से जूझने वाले कोरोना संक्रमितों के लिए यह दवा बेहद मददगार पाई गई है। यही नहीं इससे मरीज जल्द रिकवर भी कर जाते हैं।

Hitesh

Advertising